भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में देशवाशियों के लिए क्या-क्या बड़े वादे किए हैं?

By :Admin Published on : 15-Apr-2024
भाजपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रविवार (14 अप्रैल) को पार्टी मुख्यालय में भाजपा का घोषणापत्र जारी किया गया। भाजपा ने घोषणापत्र में युवाओं, महिलाओं, किसानों और गरीबों पर ध्यान केंद्रित किया है। भाजपा ने अपने घोषणापत्र में कई बड़े वादे और घोषणाएं की हैं।

भाजपा का घोषणापत्र जारी करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि "हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं। हमारा फोकस निवेश से लेकर नौकरी तक है। ये संकल्प पत्र विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ - युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है"। 

उन्होंने आगे कहा कि फ्री राशन की योजना जारी रहेगी। गरीबों को पोषणयुक्त भोजन मिले, यह सरकार की योजना है। सरकार की कोशिश है कि गरीबों की थाली संतोषयुक्त हो।

मेनिफेस्टो जारी करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा गृह मंत्री अमित शाह भाजपा कार्यालय में उपस्थित रहे। गरीब, युवा, किसान एवं महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए काफी कुछ होगा। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया है।

भाजपा द्वारा घोषणा पत्र में किए गए महत्वपूर्ण ऐलान

संकल्प पत्र का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मुद्रा लोन की योजना 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख किया गया। वहीं, 5 लाख तक मुफ्त इलाज जारी रहेगा। आयुष्मान के दायरे में ट्रांसडजेंडर आएंगे। छोटे कस्बों में स्वनिधि योजना का विस्तार होगा। 5 साल में नारी शक्ति की भागीदारी बढ़ेगी।"

वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का टारगेट यह है, कि बिजली से कमाई हो सके। 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना सरकार का टारगेट है। प्रधानमंत्री ने फिर दोहराया कि जिन्हें कोई नहीं पूछता है उसे मोदी पूजता है। 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि गांव में महिलाएं ड्रोन पायलट बनेंगी। पाइप के रास्ते घर-घर गैस पहुंचाए जाएंगे। हमारे लिए दल से बड़ा देश है। वंदे भारत ट्रेन के तीन मॉडल चलेंगे।

अब गरीबों को उनका अधिकार मिल रहा है और गरीबों को लूटने वाले जेल जा रहे हैं। भ्रष्टाचारियों के खिलाफ ऐसी सख्त कार्रवाई जारी रहेगी। यह मोदी की गारंटी है। 

पीएम मोदी ने यूसीसी का किया जिक्र

वहीं, पीएम मोदी ने यूनिफॉर्म सिविल कोड का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यूसीसी देशहित के लिए आवश्यक है। पीएम मोदी ने कहा, भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। 

अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे। अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से कार्य करेंगे।

जनसंघ काल के विचारों को आगे बढ़ा रही पार्टी: जेपी नड्डा 

जेपी नड्डा ने आगे कहा, "हम जानते हैं, कि आज संकल्प पत्र का चित्रांकन होगा। परंतु, हम लोगों को ये भी ख्याल रखना चाहिए कि बीजेपी और जनसंघ काल से शुरू हुई एक असंबद्ध आधारित पार्टी के गुण, उन विचारों को लगातार छोड़े गए वाद्ययंत्र अधिष्ठान की यात्रा में हम सब लोग शामिल हैं। जब-जब चुनाव आता है, तब-तब हम सब लोग उसी प्रकार से विसवत यात्रा को आगे बढ़ाने का कार्य करते हैं।"