महात्मा गाँधी पुण्यतिथि 2024: राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के अनमोल वचन

By :Admin Published on : 30-Jan-2024
महात्मा


महात्मा गाँधी पुण्यतिथि 2024: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अनमोल और महान विचारों ने विश्वभर के तमाम लोगों को प्रेरित किया है। बापू गांधी की पुण्यतिथि पर जानिए उनके आदर्श वाक्यों के विषय में।


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मौत 30 जनवरी 1948 को हुई थी। 30 जनवरी को बापू गांधी की पुण्यतिथि होती है। इस दिन उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है और बापू को याद किया जाता है। लेकिन यह बेहद जरूरी है, कि इस दिन आप बापू को याद करने के साथ ही उनके आदर्श और महान विचारों को भी याद करें और उन्हें अपने जीवन में अमल में लाएं।


महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। गांधी जी ने अपने विचारों से विश्व के बड़े नैतिक और राजनीतिक नेताओं को भी प्रेरित किया। वे मानते थे कि किसी भी देश की सामाजिक, नैतिक और आर्थिक प्रगति शिक्षा पर ही निर्भर करती है। इसलिए उनका मानना था कि उचित शिक्षा के अभाव में चरित्र निर्माण संभव नहीं है।


महात्मा गांधी के विचारों ने दुनिया को नए बदलाव का पाठ पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और दुनियाभर के लोग प्रेरित हुए। महान वैज्ञानिक आइंस्टीन ने बापू को लेकर कहा था कि, भविष्य की पीढ़ियों को इस बात पर यकीन करने में मुश्किल होगी कि हाड़-मांस से बना ऐसा इंसान कभी धरती पर आया था"। 


महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि पर जानते हैं उनके आर्दश और अनमोल विचारों के बारे में, जिससे आपका जीवन प्रेरित होगा। साथ ही आप अपने दोस्तों और प्रियजनों को गांधी जी के ये विचार भेजकर उन्हें भी प्रेरित कर सकते हैं।


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के अनमोल विचार 


पहले वो आपको अनदेखा करेंगे

उसके बाद आप पर हंसेंगे

फिर वो आपसे लड़ेंगे

और तब आप जीत जाएंगे !


जो बदलाव तुम दुनिया में देखना चाहते हो,

वह खुद में लेकर आओ !


धैर्य का एक छोटा-सा हिस्सा,

एक टन उपदेश से बेहतर है !


सभी धर्म एक ही शिक्षा देते हैं

बस उनके दृष्टिकोण अलग-अलग हैं !


हमें इस तरह जीना चाहिए, जैसे हम कल ही मरने वाले हैं,

हमें इस तरह सीखना चाहिए, जैसे हम वर्षों जीवित रहने वाले हैं !


कमजोर कभी क्षमाशील नहीं हो सकता है 

क्षमाशीलता ताकतवर की निशानी है !