भाजपा ने आगामी 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए पहले से ही रणनीति बनानी शुरू कर दी है

By :Admin Published on : 16-Aug-2023
भाजपा


हाल ही में कर्नाटक राज्य में मिली चुनावी पराजय के उपरांत भाजपा आगामी विधानसभा चुनावों के लिए तैयारी कर रही है। चुनाव समिति की बैठक में चुनावी रणनीति बनाई जाएगी।


आगामी विधानसभा चुनावों के लिए विभिन्न पार्टियों ने तैयारियां चालू कर दी हैं। भाजपा भी पांच राज्यों में होने वाले चुनावों में किसी तरह की कोई ढ़िलाई नहीं बरतना चाहती। इस वजह से अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है। चुनावी तैयारियों को लेकर होने वाली इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य नेता उपस्थित होंगे। 


भाजपा पहले से चुनावी रणनीति की तैयारी कर रही है 


बीजेपी की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (केंद्रीय चुनाव समिति) चुनावी रणनीति एवं फैसले लेने के लिए पार्टी की सबसे बड़ी समिति है। सामान्य तौर पर चुनाव समिति की यह बैठक चुनाव की तारीखों की घोषणा के पश्चात होती है। परंतु, इस बार बीजेपी पहले से ही तैयारी के मूड में है। क्योंकि राजस्थान व छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकारें हैं। साथ ही, मध्य प्रदेश में भी पेंच फंस सकता है। ऐसी स्थिति में पार्टी तैयारियों में कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहती। कर्नाटक में मिली हार के पश्चात पार्टी कोई भी जोखिम उठाना नहीं चाहती है। 


कांग्रेस के वादों का तोड़ निकालने के प्रयास में बीजेपी 


मीडिया सूत्रों के हवाले से पता चला है, कि इस बैठक में पार्टी की चुनावी रणनीति के अतिरिक्त कांग्रेस के चुनावी वादों को लेकर भी विचार विमर्श हो सकता है। कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव में जनता को गारंटी देने का वादा किया था, जो काफी हद तक सही साबित हुआ। अब बीजेपी इसी का तोड़ निकालने का प्रयास करेगी। साथ ही, उन सीटों पर विशेष ध्यान रहेगा, जहां बीजेपी काफी कमजोर है। 


INDIA बनाम NDA की जंग 


कर्नाटक में बीजेपी को मात देने के पश्चात कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर भी मजबूत नजर आई एवं विपक्षी गठबंधन में भी उसका कद बढ़ गया। इसके पश्चात विपक्षी दलों ने एक साथ मिलकर महागठबंधन INDIA बनाया, जो 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को टक्कर देगा। उससे पूर्व होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव माहौल बनाने का कार्य कर सकते हैं। यदि विपक्षी दल बाजी मारने में सफल रहते हैं, तो ये 2024 की लड़ाई के लिए बड़े बूस्ट के रूप में कार्य कर सकता है। ऐसी स्थिति में बीजेपी बिल्कुल भी यह नहीं चाहेगी कि विपक्षी गठंबधन किसी भी प्रकार से उस पर हावी हो।


बतादें, कि इस वर्ष के समापन तक पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिनमें छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम, राजस्थान और मध्य प्रदेश शम्मिलित हैं। इनमें से तीन राज्यों (तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़) में विपक्षी पार्टियों की सरकारें हैं।

Categories

Similar Posts