कांग्रेस ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई के सामने खड़े किए प्रत्याशी की जगह दूसरे प्रत्याशी को उतारा

By :Admin Published on : 22-Apr-2023
कांग्रेस

कर्नाटक में विधान सभा चुनाव को लेकर राजनैतिक सरगर्मियां बढ़ रही हैं। बतादें, कि 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की तरफ से शिगगांव सीट से अपने पुराने उम्मीदवार यूसुफ सवानूर के स्थान पर यासिर अहमद खान पठान को मुख्यमंत्री से टक्कर लेने के लिए चुनावी मैदान में  मुकाबला उतार दिया है। 


कर्नाटक राज्य में फिलहाल विधान सभा चुनाव के चलते रणनीतियां तैयार की जा रही हैं। प्रत्येक राजनैतिक दल हर एक सीट को विशेष तवज्जो दी जा रही है। इसके लिए कोई भी राजनैतिक दल किसी तरह का जोखिम उठाने से बच रहे हैं। इसी प्रकार का मामला विगत दिनों कांग्रेस पार्टी के साथ भी हुआ था। जब पार्टी को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसावराज बोम्मई के मुकाबले पर उनकी शिगगांव सीट पर अपने उम्मीदवार बदलने पड़ गए थे। 


कर्नाटक राज्य में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीन उम्मीदवारों की अपनी पांचवीं सूची बुद्धवार (19 अप्रैल) को जारी की। दरअसल, इस सूची में पार्टी द्वारा शिगगांव सीट से अपनी पुराने उम्मीदवार यूसुफ सवानूर के स्थान पर यासिर अहमद खान पठान को प्रत्याशी के रूप में कर्नाटक के मुख्यमंत्री को टक्कर देने के लिए चुनावी मैदान में उतारा है।


कांग्रेस ने किसको नए उम्मीदवार के रूप में उतारा है 


आपको जानकारी के लिए बतादें कि कांग्रेस प्रत्याशी यासिर अहमद खान पठान एक इस्लामिक संस्थान अंजुमन-ए-इस्लाम हुबली-धारवाड़ के अध्यक्ष हैं। इसके साथ ही वह कांग्रेस पार्टी के लिए एक स्थानीय नेता के तौर पर कार्य करते आए हैं। जिससे उनकी पहुँच और पकड़ स्थानीय जनता के मध्य बेहद मजबूत और सशक्त मानी जाती है। कांग्रेस पार्टी की तरफ से पहले मोहम्मद यूसुफ सवानूर को इस सीट से उम्मीदवार बनाया गया था। लेकिन, पार्टी की तरफ से एक दिन उपरांत ही इस सीट से यासिर को टिकट देने का निर्णय लिया गया है। 


शिगगांव सीट पर लिंगायत एवं मुस्लिम मतदाताओं की अधिकांश जनसँख्या है। बतादें, कि साल 2008 से 2018 के मध्य इस इलाके में कांग्रेस को मुख्यमंत्री बोम्मई से निरंतर तीन बार पराजय का सामना करना पड़ा है। जब पार्टी की तरफ से सैयद अज़ीमपीर खदरी यहां के चुनावी मैदान में लड़ रहे थे। दरअसल, इस सीट से विगत चार बार के कांग्रेस उम्मीदवार की ओर से पहले ही यासिर के नाम की वकालत खुले तौर पर की जा चुकी है।    


यहां मतदाताओं का क्या समीकरण है 


बीजेपी नेता बोम्मई इस सीट पर विगत तीन चुनाव से निरंतर विधायक हैं। इन्होंने बार-बार कांग्रेस के सैयद अज़ीमपीर से रिकॉर्ड मतों से फतह हासिल की है। शिगगांव विधानसभा सीट हावेरी जनपद एवं मुंबई कर्नाटक क्षेत्र के अंतर्गत आती है। कर्नाटक के शिगगांव विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 2,09,629 मतदाता हैं, जिनमें 109443 पुरुष जबकि 1,00,077 महिलाएं हैं। लेकिन, हम जातिगत जनसँख्या पर नजर डालें तो यहां 73% हिंदू, 24% मुस्लिम एवं 0.08% ईसाई मौजूद हैं।


बतादें, कि साल 2018 के चुनाव में शिगगांव विधानसभा सीट की तरफ से बीजेपी उम्मीदवार बसवराज बोम्मई ने समकुल 83868 मत अर्जित किए थे। जबकी कांग्रेस प्रत्याशी सैयद अज़ीमपीर खदरी लगभग 9265 मतों से उनसे पीछे रह गए थे। कर्नाटक में समकुल 224 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान 10 मई को होना तय हुआ है। साथ ही, इसके तीन दिनों के उपरांत 13 तारीख को मतगणना कर चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।


Categories

Similar Posts