कांग्रेस ने G-20 शिखर सम्मेलन में किए गए खर्चे को लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा

By :Admin Published on : 12-Sep-2023
कांग्रेस



कांग्रेस पार्टी ने जी-20 शिखर बैठक में चार हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होने का दावा करते हुए सवाल खड़ा किया है, कि एक तरफ हिमाचल प्रदेश के लिए बाढ़ सहायता से लेकर किसानों को फसल क्षति का मुआवजा नहीं मिल पा रहा। वहीं, दूसरी ओर इस आयोजन का सरकार ने बजट चार गुना बढ़ा दिया है।


कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल का कहना है, कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए 990 करोड़ रुपए का बजट आवंटित हुआ था। परंतु, भाजपा सरकार ने इसको बढ़ाकर 4100 करोड़ रुपए कर दिया।


कांग्रेस महासचिव ने सरकार पर जमकर हमला बोला


कांग्रेस महासचिव ने एक्स पर पोस्ट में जी-20 बैठक पर विश्व के अन्य देशों की तुलना में हुए भारी खर्च को लेकर सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के पश्चात विश्व भर की सरकारों ने सार्वजनिक कार्यक्रमों पर अपना खर्च कम कर दिया है। इंडोनेशिया ने बाली जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की तुलना में हुए खर्च से 10 प्रतिशत से भी कम खर्चा किया है। 


भारत की तुलना में इंडोनेशिया ने महज 10 प्रतिशत खर्च किया 


वेणुगोपाल के अनुसार, इंडोनेशिया ने इसके आयोजन पर केवल 364 करोड़ रुपए का खर्चा किया। उन्होंने कहा है, कि भाजपा सरकार जो सस्ती एलपीजी अथवा पेट्रोल-डीजल सुनिश्चित नहीं कर सकती। किसानों की हुई फसल क्षति को मुआवजा देने से इनकार करती है और बाढ़ से तहस नहस हिमाचल प्रदेश की बहाली के लिए पर्याप्त धन जारी नहीं करती है। उसने इस छवि-निर्माण पहल के लिए बजट को 10 गुना बढ़ा दिया है।


भारत मंडपम में बारिश से जलभराव होने पर सवाल खड़े किए 


वेणुगोपाल का कहना है, कि सौंदर्यीकरण के कितने भी अभियान सरकार द्वारा भारत भर में फैलाई गई आर्थिक गड़बड़ी को ढ़क नहीं सकते। भारत के मंडपम में बारिश का पानी जमा होने की तस्वीरों की तरफ इशारा करते हुए कहा कि हमें यह जानने के लिए बाढ़ वाले भारत मंडपम को आगे देखने की जरूरत नहीं है कि सरकारी धन कैसे बर्बाद किया गया है।

Categories

Similar Posts