कांग्रेस ने सिद्धारमैया को बनाया कर्नाटक का मुख्यमंत्री, मल्लिकार्जुन खरगे ने लगाई मुहर

By :Admin Published on : 20-May-2023
कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी द्वारा कर्नाटक के सीएम का नाम घोषित कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार, पार्टी ने पुनः एक बार सिद्धारमैया के ऊपर भरोसा जाहिर किया है। चार दिनों के विचार विमर्श और मंथन के उपरांत कांग्रेस ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री का नाम घोषित कर दिया है। पार्टी ने एक बार पुनः सिद्धारमैया को कर्नाटक की सत्ता संभालने का अवसर दिया है। सूत्रों के अनुसार, उनके नाम पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मुहर लगा दी है। कर्नाटक मुख्यमंत्री की दौड़ में सिद्धारमैया अपने प्रतिद्वंद्वी डीके शिवकुमार पर भारी पड़े। डीके शिवकुमार के सरकार में शम्मिलित होने पर सस्पेंस बना हुआ है।


कर्नाटक में सीएम बनने की रेस में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच कड़ा मुकाबला था। परंतु, सिद्धारमैया ने बाजी मार ली है। दरअसल, यह इतना आसान भी नहीं था। दोनों के मध्य सीएम चुनने को लेकर कांग्रेस में किस प्रकार से उहापोह की हालत थी, इसका अनुमान इस बात से लगा सकते हैं, कि नाम घोषित होने में कांग्रेस को चार दिन का समय लग गया।


विधायकों ने कांग्रेस अध्यक्ष को सीएम चुनने का अधिकार दिया था 


कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 135 सीटों के साथ शानदार जीत दर्ज की थी। इसके उपरांत रविवार (14 मई) को बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक की गई। बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर मुख्यमंत्री चयन का अधिकार कांग्रेस अध्यक्ष को दिया गया। इस दौरान कांग्रेस के पर्यवेक्षकों ने विधायकों की सलाह ली है। इसके लिए गुप्त मतदान भी कराया गया। सूत्रों के मुताबिक, सिद्धारमैया स्वयं भी गुप्त मतदान चाहते थे। 


अगले दिन सोमवार को कांग्रेस के तीनों पर्यवेक्षक दिल्ली पहुंचे और मल्लिकार्जुन खरगे से मिलकर उन्हें विधायकों के मत के संदर्भ में बताया। सूत्रों के अनुसार, सिद्धारमैया के पक्ष में ज्यादा विधायकों का समर्थन था जो उनके दावे को अधिक मजबूत कर गया। 


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर कई बार बैठकें हुईं 


कर्नाटक के मुख्यमंत्री के चयन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर कई दौर की बैठकें हुईं। मंगलवाल को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी खरगे के आवास पर पहुंचे थे, जहां दोनों के मध्य लगभग डेढ़ घंटे तक नाम को लेकर गहन मंथन हुआ। सूत्रों के मुताबिक, तो इस मुलाकात के उपरांत ही सिद्धारमैया का नाम निर्धारित हो चुका था।


मंगलवार देर शाम सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार भी अलग-अलग मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने पहुंचे थे। पहले डीके शिवकुमार मिलने पहुंचे और उनके जाने के उपरांत सिद्धारमैया ने मुलाकात की थी। इसी कड़ी में बुधवार को सिद्धारमैया ने राहुल गांधी से मुलाकात की। इसके कुछ समय बाद ही उनका नाम सीएम पद हेतु घोषित होने की खबर सामने आई।


Categories

Similar Posts