हरियाणा चुनाव में इन पांच विधानसभा सीटों की काफी ज्यादा चर्चा

By :Admin Published on : 04-Oct-2024
हरियाणा

हरियाणा राज्य में 90 विधानसभा की सीटे हैं। इन समस्त सीटों पर एक चरण में 5 अक्टूबर को मतदान और 8 अक्टूबर को साफ हो जाएगा की हरियाणा में कौनसी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। 

हरियाणा राज्य में इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर है। बीजेपी और कांग्रेस के अतिरिक्त आम आदमी पार्टी, जेजेपी, आईएनएलडी, बीएसपी ओर एएसपी भी सबकी नजरों में है। 

जानकारी के लिए बतादें, कि हरियाणा में शाम 6 बजे तक मतदान होगा। साथ ही, साढ़े छह बजे से एग्जिट पोल के परिणाम आने शुरू हो जाएंगे।

ऐलनाबाद

सिरसा की ऐलनाबाद विधानसभा सीट से पूर्व CM ओपी चौटाला के बेटे और INLD के नेता अभय सिंह चौटाला चुनाव लड़ रहे हैं। यहां भाजपा से अमीर चंद तलवारा और कांग्रेस से भरत सिंह बेनीवाल उम्मीदवार हैं। 

2019 में अभय ने भाजपा के पवन बेनीवाल को 11922 वोटों से चुनाव हराया। फिर अभय सिंह चौटाला ने जनवरी 2021 में कृषि कानूनों के खिलाफ इस्तीफा दिया। उपचुनाव में फिर जीतकर आए।

जुलाना

जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस ने पहलवान विनेश फोगाट को टिकट प्रदान किया है। भाजपा ने कैप्टन योगेश बैरागी, AAP ने WWE पहलवान कविता दलाल और JJP सीटिंग MLA अमरजीत ढांडा को टिकट दिया है। 

2019 के विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी अमरजीत ढांडा ने भाजपा के परमिंदर सिंह ढुल को 24193 वोट से चुनाव हराया। 

लाडवा

कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने यहां से सीटिंग विधायक मेवा सिंह को फिर से टिकट प्रदान किया है। 

INLD ने सपना बड़शामी, JJP ने विनोद कुमार शर्मा और AAP ने जोगा सिंह उमरी को उम्मीदवार बनाया है। साल 2019 में यहां मेवा सिंह ने BJP के पवन सैनी को 12637 वोटों से चुनाव हराया था। 

गढ़ी-सांपला-किलोई

रोहतक की गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व CM भूपेंद्र हुड्डा चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला भाजपा की मंजू हुड्डा से है, जो जिला परिषद की अध्यक्ष भी हैं। 

2019 के चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भाजपा के प्रत्याशी सतीश नांदल को 58312 मतों से हराया था। 

उचाना कलां

उचाना कलां सीट से पूर्व डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला चुनावी मैदान में हैं। दुष्यंत सिंह का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सांसद बृजेन्द्र सिंह से हैं। भाजपा ने यहां से देवेंद्र चतुर्भुज अत्री को टिकट दिया है। 

AAP ने पवन फौजी और INLD ने विनोद पाल को टिकट दिया है। 2019 में दुष्यंत ने यहां से भाजपा प्रत्याशी प्रेम लता को 47452 वोटों से चुनाव हराया था।

Categories

Similar Posts