आखिर किस वजह से लोकसभा स्पीकर ने अपनी कुर्सी पर बैठने से किया इंकार

By :Admin Published on : 02-Aug-2023
आखिर


मानसून सत्र आरंभ होने के साथ ही संसद में हल्ला मच रहा है। परंतु मंगलवार (1 अगस्त) को लोकसभा में कुछ ऐसा हुआ जिसने स्पीकर ओम बिरला को आहत कर दिया है।


लोकसभा में मंगलवार (1 अगस्त) को हुई घटना से स्पीकर ओम बिरला नाखुश हैं। बतादें कि नाराजगी व्यक्त करने के लिए संसद भवन में होते हुए भी स्पीकर बिरला लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर नहीं बैठे। लोकसभा अध्यक्ष ने पक्ष और विपक्ष के सदस्यों से नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें अपने निर्णय के संबंध में भी बताया।


स्पीकर बिरला ने कहा कि जब तक सदन में अनुशासन कायम नहीं होता है, वह अध्यक्ष की कुर्सी पर नहीं विराजमान होंगे। स्पीकर बिरला ने कहा उनके लिए सदन की गरिमा सर्वोच्च स्थान रखती है। सदन में मर्यादा कायम करना सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सदन में कुछ सदस्यों का व्यवहार सदन की उच्च परंपराओं के खिलाफ है। 


लोकसभा स्पीकर की कुर्सी की ओर पर्चे फेंके गए 


अपने निर्णय से स्पीकर बिरला ने दोनों पक्षों को अवगत करवा दिया है। आपको बता दें कि मंगलवार (1 अगस्त) को लोकसभा में विपक्ष के सदस्य नारेबाजी करते हुए ना केवल वेल में आ गए थे, बल्कि स्पीकर के आसन की तरफ पर्चे भी फेंके थे।


ओम बिरला संसद में हुए हंगामे से नाखुश 


मंगलवार को जिस प्रकार से विपक्षी सांसदों ने हंगामा किया, उससे स्पीकर ओम बिरला काफी आहत हुए हैं। उन्होंने कहा, मंगलवार को दिल्ली सेवा बिल के दौरान जिस प्रकार का हंगामा किया गया, एक भी बात नहीं सुनने दी, ऐसे सदन का कामकाज संभव नहीं हो सकता। बुधवार को ओम बिरला लोकसभा में नहीं गए। विभिन्न राजनीतिक दलों को सख्त चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा, जब तक आप सदन को व्यवस्थित रूप से नहीं चलने देंगे, मैं अंदर नहीं जाऊंगा। 


मंगलवार को केंद्रीय राज्यमंत्री ने दिल्ली सेवा विधेयक लोकसभा में प्रस्तुत किया था। जैसे ही बिल पेश हुआ, विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया, जिसके पश्चात लोकसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। दिल्ली सेवा बिल का आम आदमी पार्टी विरोध कर रही है। इसके साथ ही कांग्रेस समेत विपक्षी गठबंधन इंडिया के सदस्य दलों ने भी इसका विरोध करने का निर्णय किया है।

Categories

Similar Posts