मणीपुर हिंसा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने की प्रेस वार्ता

By :Admin Published on : 02-Jun-2023
मणीपुर

भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने मणिपुर हिंसा को लेकर अपना बयाना दिया है, उन्होंने कहा है, कि हम इस पूरे मामले में एक न्यायिक समिति गठित की जाएगी। वहीं शांति समितियों से हिंसा को रोकने का प्रयास करने को कहा जाएगा।


बतादें, कि मणिपुर हिंसा के संदर्भ में गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार (1 जून) को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने कहा, मैंने तीन दिनों तक हिंसाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया है। राज्य के कैबिनेट मंत्रियों सहित प्रत्येक समुदाय के साथ भी मेरी बैठक हो चुकी है। भारत सरकार हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के स्तर के रिटायर्ड जज से हिंसा की जांच-पड़ताल पूर्ण कराएगी। बतादें, कि इसके लिए एक आयोग का भी गठन होगा। साथ ही, भारत सरकार एक शांति समिति का भी गठन करेगी। मणिपुर में ढेर सारी एजेंसियां कार्य कर रही हैं।


मणिपुर हिंसा में पीड़ित परिवारों को मिलेगा मुआवजा    


साथ ही, अमित शाह का कहना है, कि पीड़ित परिवारों को मुआवजा दिया जाएगा। जिन लोगों की मृत्यु हुई है, उनके परिवार वालों को केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से 5-5 लाख का मुआवजा प्रदान किया जाएगा। वहीं, 6 मामलों की जांच-पड़ताल सीबीआई का विशेष दल करेगा। इस दौरान गृहमंत्री ने समस्त लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा, अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दें। अब राज्य में हालात ठीक हैं।


मणिपुर में रेलवे सेवा को कब बहाल किया जाऐगा 


गृहमंत्री ने प्रदेश में हालात बेहतर होने की जानकारी देते हुए कहा, कि 15 पेट्रोल पंप का चयन किया गया है, जो दिन-रात खुले रहेंगे। रेल से भी मणिपुर में आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी। इन सब तरीकों से प्रदेश में जिन वस्तुओं की कमी हो रही है, उन्हें पूर्ण किया जाएगा। 2-3 तीन दिन के अंदर रेलवे सेवा भी बहाल कर दी जाएगी। 


अमित शाह ने बच्चों की पढ़ाई में आने वाली रुकावट को लेकर क्या कहा 


गृहमंत्री ने बताया, भारत सरकार के कुछ शिक्षा अधिकारी मणिपुर पहुंच चुके हैं, जिससे कि बच्चों के लिए सुगमता से शिक्षा को व्यवस्था हो पाए। अमित शाह ने दावा किया है, कि बच्चों की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं आएगी। समझौतों की शर्तों का बड़ी ही सख्ती से पालन किया जाए। साथ ही, जिन लोगों के पास हथियार हैं, वह पुलिस को सौंपकर सरेंडर कर दें।


मणिपुर में हुई हिंसा की वजह क्या है ?


अमित शाह ने जानकारी देते हुए कहा है, 29 अप्रैल को मणिपुर हाईकोर्ट के एक निर्णय की वजह प्रदेश में दो ग्रुप के मध्य हिंसा की शुरुआत हुई थी। हालांकि, फिलहाल सब कुछ नियंत्रण में है। अमित शाह ने कहा है, मोदीजी और डबल इंजन की सरकार के 6 वर्षों के मणिपुर के इतिहास में विकास के वर्ष थे। शिक्षा, स्वास्थ्य में हमने काफी विकास किया है। जबसे मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई है, तब से मणिपुर हिंसा एवं कर्फ्यू से मुक्त हो पाया है।

Categories

Similar Posts