यूक्रेन की राजधानी कीव में गूंजे भारत माता की जय के नारे

By :Admin Published on : 28-Aug-2024
यूक्रेन

यूक्रेन के 1991 में सोवियत यूनियन से अलग होने के बाद ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। पीएम मोदी ट्रेन से कीव पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कीव पहुंचने पर वहां रहने वाले भारतीय समुदाय से मुलाकात की है। इस दौरान भारत माता की जय के नारे लगे हैं।

यूक्रेन की आजादी के बाद किसी भारतीय पीएम का पहला दौरा

पीएम मोदी एक दिवसीय यात्रा के लिए यूक्रेन पहुंच चुके हैं। 1991 में यूक्रेन के आजाद होने के बाद ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। पीएम मोदी के काफिले के गुजरने का एक वीडियो भी सामने आया है। 

पीएम मोदी के स्वागत के लिए भारतीय छात्र उत्साहित

यूक्रेन में पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए भारतीय छात्र भी तैयार हैं। एक स्टूडेंट ने कहा, "हम पीएम मोदी के यहां आगमन को लेकर उत्साहित हैं। भारत सरकार ऑपरेशन गंगा के समय से ही यहां भारतीय छात्रों की मदद कर रही है।

हम पीएम मोदी से मिलने के लिए काफी उत्साहित हैं। यहां हमें उन्हें देखने का अवसर मिलेगा और अगर संभव हुआ तो उनसे बात करने का भी।" ऑपरेशन गंगा के जरिए यूक्रेन में युद्ध के समय फंसे छात्रों को बाहर निकाला गया था।

निर्दोष लोगों की जान जाना बड़ी चुनौती- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन के माध्यम से पोलैंड से होते हुए यूक्रेन पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने पोलैंड दौरे के दौरान कहा, ‘‘किसी भी संकट में निर्दोष लोगों की जान जाना समूची मानवता के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन चुकी है। 

हम शांति एवं स्थिरता को जल्द बहाल करने के लिए वार्ता और कूटनीति का समर्थन करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिए भारत, अपने मित्र देशों के साथ हर संभव सहायता देने को तैयार है।’’ 

Categories

Similar Posts