गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के ईस्ट दिल्ली कैम्पस उद्घाटन के दौरान नारेबाजी

By :Admin Published on : 09-Jun-2023
गुरू

गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के ईस्ट दिल्ली कैम्पस का उद्घाटन करने पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल के कार्यक्रम में खूब जमकर हंगामा हुआ। देश की राजधानी दिल्ली की गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के ईस्ट दिल्ली कैम्पस का गुरुवार (8 जून) को उद्घाटन किया गया था। इस कैम्पस का उद्घाटन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एवं उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने एक साथ मिलकर किया था। हालांकि, इस उद्घाटन के संदर्भ में काफी ज्यादा विवाद भी रहा। 


दरअसल, दिल्ली के उपराज्यपाल दफ्तर ने आरोप लगाते हुए कहा है, कि इस कैम्पस का उद्घाटन 23 मई को LG को करना था, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री भी अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। परंतु, इसकी तारीख को पीछे हटा दिया गया। उपराज्यपाल दफ़्तर के अनुसार इसको इस वजह से टाला गया था, जिससे कि केजरीवाल सरकार इसका श्रेय ले सके। हालांकि, इस पर दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने जवाब देते हुए कहा है, कि दिल्ली के मुख्यमंत्री की व्यस्तताओं के दौरान इस उद्घाटन की तारीख को टाला गया था। साथ ही, इसकी जानकारी LG दफ्तर को पहले से ही दे दी गयी थी।


अर्धसैनिक बलों सतर्कता के साथ तैनाती


इस विवाद एवं हंगामे को ध्यान में रखते हुए पूरे कैंपस में दिल्ली पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों की सतर्कता से तैनाती भी की गयी थी। इस दौरान जब गुरुवार को उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री एवं LG पंहुचे, तो इस दौरान बीजेपी और 'आप' के समर्थकों ने एक दूसरे के विपरीत जोरों से नारेबाजी चालू कर दी। हंगामे के दौरान LG और मुख्यमंत्री ने इस कैम्पस का उद्घाटन करके पूरे कैम्पस का दौरा किया। इसके पश्चात जब सब के भाषण देने का समय आया तो ऑडिटोरियम में भी बीजेपी एवं AAP दोनों पक्षों के मध्य जमकर नारेबाजी होती रही। 


विधानसभा स्पीकर मंच से निचे उतरकर नीचे जा बैठे   


बीजेपी की ओर से जय श्री राम के नारे लगते रहे एवं AAP कार्यकर्ता केजरीवाल जिंदाबाद के नारे लगते रहे। इसके चलते दिल्ली विधानसभा के स्पीकर राम निवास गोयल भी गुस्सा होकर मंच से नीचे उतर गए। विधानसभा स्पीकर रामनिवास गोयल का कहना है, कि मैं संवैधानिक पद पर हूं, अखबारों में भी मेरा नाम नहीं आया था, जबकि मुझे निमंत्रण दिया गया था। मैं आया और वक्ताओं की सूची में मेरा नाम नहीं था। इस वजह से मैं नीचे जाकर बैठ गया था, मुख्यमंत्री जी के कहने पर मैं आकर बोल रहा हूं। 


जय श्री राम के लगे नारे


इसके पश्चात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी भाषण देने के लिए आए। अरविंद केजरीवाल के भाषण के कुछ ही समय पश्चात बीजेपी कार्यकर्ताओं की ओर से जमकर नारेबाजी चालू हो गई। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने इस दौरान जय श्री राम और झूठ-झूठ के नारे लगाए। जिसके पश्चात केजरीवाल ने कहा मेरी विनती है, ये लोकतंत्र है 5 मिनट मेरी बात सुन लो, पसंद न आए तो बाद में नारे लगा लेना। मैं तो अच्छी बातें ही कर रहा हूं कोई गाली-गलौज भी नहीं कर रहा। 


'एक लाख और सीटों की जरूरत है'  - केजरीवाल 


बीजेपी के नारों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि क्या इन नारों से शिक्षा व्यवस्था बेहतर हो सकती है। अब हमको 12वीं के उपरांत की शिक्षा पर जोर देना है। दिल्ली में प्रति वर्ष ढाई लाख बच्चे 12वीं उत्तीर्ण करते हैं। जब हम सरकार में आए तब केवल 1.1 लाख बच्चों के लिए दिल्ली में कॉलेज में सीट की व्यवस्था थी। वर्तमान में हम इसको 1.5 लाख तक ले जा सके हैं। हमें एक लाख और बच्चों के लिए सीट की व्यवस्था करने की आवश्यकता है।  


मुख्य्मंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शिक्षा को लेकर क्या कहा 


इसी कड़ी में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैकाले ने क्लर्क पैदा करने के लिए शिक्षा व्यवस्था बनाई थी। दुर्भाग्य से वही व्यवस्था अब तक चली आ रही है। हमें अब ऐसी शिक्षा देनी होगी जो रोज़गार के अवसर प्रदान करे। यहां अब रोबोटिक्स इत्यादि की शिक्षा दी जाएगी। प्रत्येक यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर की एकाउंटेबिलिटी इसी बात पर होनी चाहिए कि बच्चों को नौकरी मिल पाए। परंतु, नौकरियों की काफी कमी है, हमें नौकरी करने वाला नहीं नौकरी देने वाला बनने की आवश्यकता है। 


दिल्ली सरकार ने बिजनेस ब्लास्टर नामक एक प्रयोग किया है - मुख्यमंत्री केजरीवाल  


दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा है, कि दिल्ली सरकार ने एक प्रयोग किया है, बिजनेस ब्लास्टर का। बच्चों के लिए दो-दो हजार रुपए की सीड मनी दी गई। मनीष सिसोदिया एवं आतिशी ने जब यह प्रोजेक्ट चालू किया था उसके पश्चात पुनः एक बार बीजेपी कार्यकर्ताओं की ओर से हंगामा चालू हो गया। इसपर अरविंद केजरीवाल ने एक बार पुनः कहा है, कि सबको बोलने का अधिकार है। मुझे बोल लेने दीजिए उसके पश्चात जी भरकर टीका टिप्पणी कर लेना। उन्होंने कहा है, कि हमारे तीन लाख बच्चों ने 52 टीमें गठित कर व्यवसाय कर रहे हैं। बच्चों का माइंडसेट बदलता जा रहा है। हम इसको कॉलेजों के अंदर आरंभ करें, व्यवसायिक आइडिया विकसित करें। आतिशी और VC से अनुरोध है, कि इस संदर्भ में शीघ्र कदम बढ़ाऐं। हमको यह सर्वेक्षण करने की भी आवश्यकता है, कि 12वीं के उपरांत बच्चे कितने कॉलेजों में गए।


यूनिवर्सिटी कैंपस की आधारशिला स्मृति ईरानी ने रखी थी 


इसके पश्चात दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना भाषण देने के लिये आए। जिसमें उन्होंने कहा है, कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे सीएम के सान्निध्य में इस कैम्पस के उद्घाटन का अवसर मिला। 2014 में तत्कालीन शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी ने इसकी आधारशिला रखी थी। इस कैम्पस की लागत 378 करोड़ रुपए है, जिसमें से 346 करोड़ यूनिवर्सिटी ने स्वयं दिया है। जो अपने आप में एक मिसाल है, दिल्ली सरकार ने 41 करोड़ अपनी ओर से सैंक्सन किया था। उपराज्यपाल ने बताया कि अन्य यूनिवर्सिटी को इस यूनिवर्सिटी से प्रेरणा लेनी चाहिए। हमें विद्यार्थियों को अंधकार से लड़ने की ताकत देनी है। हवा को यह चुनौती होनी चाहिए।


इस दौरान आप समर्थकों ने भी नारेबाजी चालू कर दी। आप के समर्थक ने कहा कि भ्रष्टाचार का एक ही काल केजरीवाल केजरीवाल। जिस पर उपराज्यपाल ने कहा कि हमें लगता है, कि यहां शिक्षा की कमी है। इसके पश्चात हंगामे पर जब दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि कोई भी इस प्रकार से भाषण देने मंच पर आया हो तो किसी को भी अब चाहे वह किसी भी राजनैतिक दल का हो उसे इस प्रकार से नारेबाजी नहीं करनी चाहिये। इसके साथ ही बीजेपी पर तंज कसते हुये आतिशी ने कहा है, कि बीजेपी का यही चाल चरित्र है।

Categories

Similar Posts