लोकसभा से विपक्षी सांसद अधीर रंजन-सौगत रॉय सहित 33 सदस्यों को निलंबित किया गया

By :Admin Published on : 18-Dec-2023
लोकसभा

भाजपा को मिली तीन राज्यों के लोकसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद अब संसद के शीतकालीन सत्र का दौर शुरू हो गया है। सत्र के दौरान लोकसभा में विपक्ष का हंगामा देखने को मिला। हालांकि, सदन की कार्यवाही में बाधा उत्पन्न करने पर सांसदों के विरुद्ध एक्शन लिया गया है। एक मीडिया एजेंसी के मुताबिक, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी DMK सांसद टी.आर. बालू दयानिधि मारन एवं तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय समेत विपक्षी सदस्यों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया है।


संसद के शीतकालीन सत्र के चलते लोकसभा में विपक्ष का भरपूर हंगामा देखने को मिला। हालांकि, सदन की कार्यवाही में व्यवधान उत्पन्न करने पर सांसदों के  विरुद्ध एक्शन लिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि लोकसभा से 33 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। इनमें कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, सौगत रॉय सहित 33 सांसद शम्मिलित हैं।


विपक्षी 33 सांसदों का लोकसभा से निलंबन 


समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, DMK सांसद टी.आर. बालू, दयानिधि मारन और तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय सहित 33 विपक्षी सदस्यों को सोमवार को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया है।


इतने सांसदों को संपूर्ण सत्र के लिए निलंबित किया


ऐसा बताया जा रहा है, कि 30 सांसदों को संपूर्ण सत्र के लिए निलंबित किया गया है। वहीं, तीन को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट काफी समय से लंबित रहने तक निलंबित कर दिया गया है। इनमें के. जयकुमार, विजय वसंत एवं अब्दुल खालिक शम्मिलित हैं।


संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने प्रस्ताव निर्धारित किया


आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने लोकसभा स्पीकर के समक्ष निलंबन के संबंध में एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया था, जो ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। इसके पश्चात सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई है।


कितने सांसदों पर हुई कार्रवाही 


जैसा उल्लेखनीय है, कि संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर सदन में हंगामा खड़ा करने वाले 14 सांसदों पर कार्रवाई की गई थी। 13 लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद को सदन कार्यवाही में बाधा डालने पर निलंबित किया गया था।


Categories

Similar Posts