मणिपुर हिंसा को लेकर INDIA गठबंधन का हल्ला बोल, 29 और 30 को करेंगे दौरा

By :Admin Published on : 28-Jul-2023
मणिपुर


विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A) के सहयोगी दलों के सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल आने वाली 29 और 30 जुलाई को हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा करेगा। लोकसभा में कांग्रेस के सचेतक मणिकम टैगोर ने बताया कि विपक्षी दलों के 20 से ज्यादा सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताहांत मणिपुर का दौरा कर स्थिति का मुआयना लेगा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में मणिपुर का दौरा किया था। विपक्षी दल संसद में मणिपुर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान एवं चर्चा की मांग कर रहे हैं।


कांग्रेस ने मणिपुर हिंसा के एजेंडे पर संसद में जारी गतिरोध के मध्य बुधवार को लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत किया, जिस पर सदन में चर्चा के लिए स्वीकृति दे दी गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समस्त दलों के नेताओं से वार्तालाप करने के उपरांत इस प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तारीख निर्धारित करेंगे। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने विपक्ष के इस दावे को गुरुवार को खारिज किया कि मणिपुर ‘‘जल रहा है’’ और कहा कि 18 जुलाई के  उपरांत से प्रदेश में हत्या की कोई घटना नहीं हुई है। उन्होंने यह दावा किया है, कि दो विरोधी समुदायों मेइती और कुकी के साथ जारी बातचीत के जरिए शीघ्र ही शांति और सामान्य स्थिति बहाल की जाएगी। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A) द्वारा केंद्र पर निष्क्रियता का आरोप लगाए जाने पर उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर में तीन दिन बिताए और 41 विभिन्न समूहों से मुलाकात की और राज्य में प्रमुख हिंसा स्थलों का दौरा किया। 


विगत सरकारों के गृह मंत्री ने किया सिर्फ साढ़े 3 घंटे का दौरा


उन्होंने दावा किया है, कि किसी मंत्री ने संसद में सिर्फ एक बार अगस्त 1993 में जवाब दिया था। जब तत्कालीन गृह राज्य मंत्री ने कुकी-नगा संघर्ष के दौरान सैकड़ों लोगों की हत्या और 350 से अधिक गांवों के प्रभावित होने के बाद बात की थी। उन्होंने कहा है, कि मात्र एक बार एक मंत्री तत्कालीन गृह राज्य मंत्री राजेश पायलट ने साढ़े तीन घंटे के लिए प्रदेश का दौरा किया था। उन्होंने, इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के व्यावहारिक दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। 


गृह राज्‍य मंत्री ने मणिपुर में 22 दिन दौरा 


सरकारी अधिकारी ने बताया है, कि मौजूदा गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने 25 मई से 17 जून के मध्य राज्य में 22 दिन गुजारे। इस एजेंडे पर मोदी पर विपक्ष के हमले पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए उन्होंने कहा है, कि प्रधानमंत्री हिंसा भड़कने के उपरांत सरकार का रुख स्पष्ट करने के लिए प्रति दिन शाह से बात करते थे। उन्होंने कहा है, कि बहुत से ऐसे भी दिन थे, जब मोदी ने गृह मंत्री से तीन बार भी बातचीत करी है। उन्होंने यह दावा किया है, कि विपक्ष इस मुद्दे का उपयोग राजनीतिक लाभ उठाने के लिए कर रहा है और ‘‘झूठी कहानी’’ प्रस्तुत कर रहा है, कि मणिपुर जल रहा है। 


Categories

Similar Posts