आने वाली 10 मई को होने वाले कर्नाटक चुनाव के चलते भाजपा ने अपना घोषणा पत्र जारी किया

By :Admin Published on : 01-May-2023
आने

कर्नाटक में होने वाले चुनावों को लेकर राजनैतिक सरगर्मियां बढ़ने लगी हैं। इसी कड़ी में राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी की तरफ से आज अपना 'घोषणा पत्र' जारी कर दिया। इसके चलते जेपी नड्डा सहित बीएस येदियुरप्पा एवं सीएम बसवराज बोम्मई की उपस्थित रहे थे। 


आने वाली 10 मई को कर्नाटक में विधान सभा चुनाव होने जा रहे हैं। समय अब काफी कम बचा है, तो वक्त का अभाव होने की वजह से सभी राजनैतिक पार्टियां मतदाताओं को खुश करने के लिए अपने अपने स्तर से अलग अलग हड़कंडे अपना रही हैं। साथ ही, सभी राजनैतिक दल काफी ज्यादा परिश्रम कर रहे हैं। इसके चलते मतदाताओं को अपनी पार्टी को वोट देने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से बहुत सारे वादे किए जा रहे हैं। अब इसी के चलते बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, दिग्गज नेता येदियुरप्पा और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपनी पार्टी के मेनिफेस्टो यानी संकल्प पत्र को जनता के समक्ष जारी कर दिया है। बतादें, कि इस मेनिफेस्टो यानी घोषणा पत्र का नाम प्रजा ध्वनि रखा गया है। अब हम आपको बताएंगे कि भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में प्रदेश वासियों के लिए क्या क्या घोषणाऐं की हैं। 


कर्नाटक चुनाव के चलते बीजेपी ने की घोषणाएं


भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कर्नाटक के अंदर यूनिफॉर्म सिविल कोड जारी करने का वादा किया है। भाजपा ने 7 'A' (Anna, Akshara, Aarogya, Abhivruddhi, Aadaya और Abhaya) को ध्यान में रखा है। बीपीएल कार्ड धारकों को तीन फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर मुहैय्या कराने का वादा किया है। प्रत्येक वार्ड में एक 'अटल आहार केंद्र' की स्थापना और 'पोषण स्कीम' के तहत हर एक बीपीएल कार्ड धारक परिवार को आधा लीटर नंदिनी दूध प्रदान करने का वादा किया है। 


इसके अतिरिक्त, कर्नाटक के गरीबों को प्रदेश में 10 लाख घर देने का भी ऐलान किया है। सामाजिक न्याय निधि योजना के अंतर्गत एससी-एसटी महिलाओं को पांच वर्ष के लिए 10 हजार रुपये की एफडी करने का ऐलान किया है। इसके अतिरिक्त, कर्नाटक अपार्टमेंट स्वामित्व अधिनियम, 1972 में बेहतर सुधार हेतु पार्टी कर्नाटक रेजिडेंट्स वेलफेयर कंसल्टेटिव कमेटी का गठन किया जाएगा। जिससे बेंगलुरु में अपार्टमेंट में रहने वालों के रहन सहन के स्तर में सुधार आएगा।    


भाजपा के द्वारा अपने घोषणा पत्र में किए गए यह खास वादे

 

- एससी/एसटी घरों की महिलाओं लिए पांच साल की 10 हजार रुपये की एफडी

- सरकारी स्कूलों को विश्व स्तरीय मानदंडों के अनुसार अपग्रेड

- सीनियर सिटीजन के लिए प्रतिवर्ष निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच

- परशुराम सर्किट, कल्याण सर्किट, बनवासी सर्किट, कावेरी सर्किट, गंगापुरा सर्किट के लिए 2500 करोड़

- पांच लाख तक के कर्ज पर किसी तरह की कोई ब्याज नहीं देनी होगी 

- पांच किलो चावल और पांच किलो मोटा अनाज देने का वादा

- किसानों को बीज के लिए दिए जाएंगे 10 हजार रुपये

- बीपीएल परिवार को प्रति वर्ष उगाड़ी, गणेश चतुर्थी एवं दीपावली पर तीन गैस सिलेंडर

- नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में किफायती, गुणवत्ता वाला एवं स्वस्थ भोजन मुहैय्या कराने के लिए अटल आचार केंद्र

- पोषण योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार को प्रतिदिन आधा लीटर नंदिनी दूध प्रति माह पांच किलो श्री अन्न श्री धन्य राशन किट

- समान नागरिक संहिता (यूनिफॉर्म सिविल कोड) लागू करने हेतु एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा 

- गरीब और बेसहारा लोगों के लिए दस लाख घर


Categories

Similar Posts