मणिपुर में दो औरतों के साथ हुई क्रूरता और बर्बरता का मामला अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुँचा

By :Admin Published on : 21-Jul-2023
मणिपुर

मणिपुर में जारी हिंसा और आगजनी बिल्कुल भी रुकने का नाम नहीं ले रही है। दो महिलाओं के साथ हुए दुष्कर्म की घटना ने संपूर्ण भारत को शर्मशार कर दिया है। आखिर कैसे भीड़ के सामने दोनों महिलाओं को पूरी तरह नग्न करके घुमाया गया, इसकी कल्पना करने मात्र से लोगों का दिल दहल जाता है। इस घटना पर पीएम मोदी के बाद अब अमेरिका का भी बयान सामने आया है।


बतादें कि बीते कई महीनों से जलता मणिपुर, नफरत के सैलाब में उबलता मणिपुर, अक्रोश की आग में झुलसता मणिपुर, हिंसा एवं आगजनी से कराहता मणिपुर और अब महिलाओं के साथ हुए दुराचार से चीखते मणिपुर का मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचा गया है। मणिपुर की महिलाओं के साथ जो बर्बरता और क्रूरता बरती गई, उसने पूरे देशवासियों को शर्मशार कर दिया है। मणिपुर के सीने में धधकती नफरत की आग निरंतर पूरे प्रदेश के लिए खतरा बन गई है। लेकिन, अभी तक इसको रोका नहीं जा सका है। मणिपुर में जारी हिंसा के चलते दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाए जाने एवं उनके साथ सामूहिक दुष्कर्म की दिल दहला देने वाली घटना पर पहली बार अमेरिका का बयान सामने आया है।


मणिपुर में दो औरतों के साथ हुए क्रूर कृत्य का मामला अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुँचा 


अमेरिका के शीर्ष राजनायिक एरिक गार्सेटी ने मणिपुर में जारी हिंसा को भारत का ‘आंतरिक मामला’ करार दिया है। परंतु, गार्सेटी ने यह भी कहा है, कि इंसानों की पीड़ा देखकर काफी दिल दुखता है। गार्सेटी ने मणिपुर में भीड़ द्वारा दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके घुमाने की घटना पर एक सवाल के जवाब में यह बात कही है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने वीडियो नहीं देखा है। मैं पहली बार इसके बारे में सुन रहा हूं, लेकिन जैसा मैंने पहले कहा था, जब भी मानवीय पीड़ा होती है, तो हमारा दिल काफी दुखता है।


काश समय से ठोस कदम उठ गए होते 


मणिपुर में महीनों से हिंसा एवं आगजनी का तांडव खेला जा रहा है। इसके बावजूद हिंसक लोगों की हिंसा को रोक पाने में पुलिस नाकाम साबित हुई है। हिंसा और आगजनी मणिपुर में अपना भयावय रूप ले चुकी है। मणिपुर में मानवता की मौत हो चुकी है। दो महिलाओं के साथ यह वीभत्स घटना सामने आई है। काश, पहले ही मणिपुर में जलती नफरत की आग पर नियंत्रण पा लिया होता तो शायद ऐसी घटना नहीं होती। मगर बदनसीबी से ऐसा नहीं किया जा सका। यही कारण है, कि अब देश को राष्ट्रीय ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी शर्मिंदा होना पड़ रहा है। मणिपुर में महिलाओं के साथ किए गए इस दुर्दांत कार्य के उपरांत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने का आश्वाशन दिया है। साथ ही, उन्होंने बाकी राज्यों से भी महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सख्त से सख्त कदम उठाने का ऐलान किया है।

Categories

Similar Posts