चंद्रबाबू नायडू ने चौथी बार सीएम पद की शपथ ली, पीएम मोदी समेत कई हस्तियां रहीं मौजूद

By :Admin Published on : 13-Jun-2024
चंद्रबाबू

भाजपा के लिए संजीवनी बूटी के समान उपयोगिता रखने वाले चंद्रबाबू नायडू ने चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। 

चंद्रबाबू नायडू को माननीय राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हुए वह चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री का जिम्मा निभाएंगे। 

चंद्रबाबू नायडू के भव्य शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई गणमान्य हस्तियां मौजूद हैं। इसके साथ साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, अन्य केंद्रीय मंत्री, एनडीए सहयोगी दलों के नेता और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद हैं। 

चंद्रबाबू नायडू के मंत्रिपरिषद का भी शपथ ग्रहण 

चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में कुल 25 सदस्यीय मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण हुआ है। जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण एनडीए के नेतृत्व वाली सरकार में डिप्टी सीएम का पद प्राप्त किए हैं। 

अगर मंत्रियों की बात करें तो जन सेना पार्टी के तीन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का एक मंत्री शामिल है। अन्य सभी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के ही हैं।  शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर साउथ के सुपर स्टार चिरंजीवी और रजनीकांत भी मौजूद हैं। 

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी और अमित शाह की मौजूदगी में ओडिशा के सीएम पद की शपथ लेंगे मोहन मांझी

चंद्रबाबू नायडू के मंत्रिपरिषद में नए चेहरों को भी मिली जगह 

चंद्रबाबू नायडू की कैबिनेट के अंदर 17 नए चेहरे शामिल किए गए हैं। शेष अन्य पहले भी सरकार में मंत्री का दायित्व निभा चुके हैं। टीडीपी प्रमुख ने एक पद खाली रखा है। 

मंत्रिपरिषद में तीन महिलाएं हैं। वरिष्ठ नेता एन मोहम्मद फारूक मंत्रिपरिषद में अकेले मुस्लिम चेहरा हैं। मंत्रियों की सूची में पिछड़ा वर्ग से आठ, अनुसूचित जाति से तीन और अनुसूचित जनजाति से एक व्यक्ति शामिल है। 

नायडू ने कम्मा और कापू समुदायों से चार-चार मंत्री शामिल किए हैं। रेड्डी से तीन और वैश्य समुदाय से एक को कैबिनेट में जगह मिली है।

Categories

Similar Posts