साल 2000 के मामले को लेकर घिरे कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत

By :Admin Published on : 09-Nov-2023
साल


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि सरकार की नई उपलब्धियों से जनता को काफी लाभ होगा। जाति आधारित गणना के आधार पर सरकार समस्त वर्गों के विकास की योजना बना रही है। उन्होंने नेताओं से कहा कि वे लोगों को आरक्षण की नई नीति के बारे में बताएं। इसमें पिछड़े अति पिछड़े अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए पहले से निर्धारित सीमा बढ़ दी गई है। वाराणसी में यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान हुए उपद्रव के मामले में कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को कोर्ट से एक बड़ी राहत मिली है। 


कांग्रेस प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। 23 साल पुराने एक मामले में उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया गया था, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने 5 सप्ताह की रोक लगा दी है। ये वारंट वाराणसी की MP/MLA कोर्ट की तरफ से जारी किया गया था। कोर्ट ने सुरजेवाला से कहा कि वह वारंट रद्द करवाने के लिए 4 सप्ताह के अंदर MP/MLA कोर्ट में आवेदन दाखिल करें।


बतादें, कि वर्ष 2000 में वाराणसी में यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान हुए उपद्रव से संबंधित यह मामला है। सुरजेवाला के प्रस्तुत न होने की वजह से कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी कर दिया था। इससे उनकी गिरफ्तारी की संभावना थी।


एमपी/एमएलए कोर्ट ने क्या कहा था?


बतादें कि इससे पूर्व रणदीप सिंह सुरजेवाला के विरुद्ध चल रहे 23 साल पुराने केस की मंगलवार (07 नवंबर) को एमपी-एमएलए कोर्ट में सुनवाई हुई थी। कोर्ट ने उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया था और 21 नवंबर को उन्हें कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया था। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था, “साल 2000 के इस पुराने मामले को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शीघ्र से शीघ्र निष्तारित करना है, जिसमें रणदीप सिंह सुरजेवाला के विरुद्ध तारीखों से गैर-जमानती वारंट जारी किया जा रहा है। लेकिन वो कोर्ट में उपस्थित नहीं हो रहे हैं।”


आखिर मामला है क्या ?


यह मामला साल 2000 के फेमस संवासिनी कांड में कांग्रेस नेताओं ने गिरफ्तारी के विरोध में कमिश्नरी परिसर में तोड़फोड़ एवं सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप तत्कालीन कांग्रेस युवा नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला के साथ-साथ बाकी कई कांग्रेस नेताओं पर लगा था। 23 साल पुराने इस मामले में रणदीप सिंह सुरजेवाला के खिलाफ अभी आरोप तय होना है। 




Categories

Similar Posts