बीजेपी द्वारा सिंगापुर में कर्नाटक सरकार को गिराने की साजिश रची जा रही है - DK शिवकुमार

By :Admin Published on : 27-Jul-2023
बीजेपी



कर्नाटक राज्य में इस बार कांग्रेस प्रचंड बहुमत से जीत अर्जित कर सत्ता में आई है। इस बार कर्नाटक में जो सरकार बनी है, उसमें अस्थिरता की कोई गुंजाइश नहीं है। उस पर भी कांग्रेस के उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने अपने बयान से राजनीतिक हलकों में सनसनी फैला दी है। उनका दावा यह है, कि प्रचंड बहुमत प्राप्त होने के बावजूद कर्नाटक में सरकार गिराने की साजिश रची जा रही है।


डीके शिवकुमार ने मीडिया से बातचीत के दौरान एक सवाल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, कि “मुझे इसके बारे में जानकारी है (कुछ लोग सरकार को गिराने की साजिश रच रहे हैं), परंतु, इस बार साजिश का स्थान बेंगलुरु नहीं बल्कि सिंगापुर है।” 224 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 135 विधायक हैं, जबकि भाजपा-जद (एस) दोनों के मिलाकर 85 ही विधायक हैं। 


सिंगापुर में सरकार गिराने की साजिश रची जा रही है - DK शिवकुमार  


इससे पूर्व भी शिवकुमार ने बीते दिनों दो बार यह मुद्दा उठाया था। जब उनसे इस बारे में विस्तार से जानकारी साझा करने की बात कही गई, तो उन्होंने कहा, “कुछ भाजपा और जेडीएस नेता एक समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं। दुश्मन-दुश्मन दोस्त बन रहे हैं। मैं बस इतनी ही जानकारी जुटा पाया हूं कि वे बेंगलुरु और दिल्ली में एक बैठक करना चाहते थे। परंतु नहीं कर पाए तो अब (सिंगापुर के लिए) टिकट बुक हो गए हैं। बतौर राजनीतिक दल, हमें हर किसी पर नजर रखनी होती है, हैं ना?”  


कर्नाटक सरकार गिराने हेतु अंदरूनी लोग ही काफी हैं 


साथ ही, भाजपा ने शिवकुमार के आरोप को खारिज करते हुए, इसे मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के विरुद्ध कांग्रेस एमएलसी बीके हरिप्रसाद के हालिया गुस्से से ध्यान हटाने का एक पैंतरा भर कहा है। पूर्व गृहमंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा, “इस सरकार को गिराने के लिए किसी बाहरी व्यक्ति की आवश्यकता ही नहीं है, इसके लिए सरकार के अंदरूनी लोग ही काफी हैं।” भाजपा का इशारा कांग्रेस की उस अंतर्कलह की ओर था, जिसमें सिद्धारमैया के समर्थक हरिप्रसाद के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। दरअसल, हाल ही में राज्य मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किए जाने पर हरिप्रसाद ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था, कि वह मंत्री पद के लिए भीख नहीं मांगेंगे। यह अच्छी तरह से जानते हैं, कि मुख्यमंत्री को कैसे गिराया और  बनाया जाता है। 


कुमारस्वामी की यात्रा के पीछे का उद्देश्य स्पष्ट नहीं है 


उधर शिवकुमार ने भले ही नाम नहीं बताए हों, परंतु इस बात से अनुमान लगाया जा सकता है, कि उनका बयान पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की सिंगापुर यात्रा और पूर्व सीएम और वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी बसवराज बोम्मई के साथ उनके हालिया संयुक्त प्रेस संबोधन के लगभग एक हफ्ता उपरांत आया है। हालांकि, कुमारास्वामी की हालिया यात्रा के संबंध में जानकारी साफ नहीं हो सकी है। वह इससे पूर्व भी चिकित्सकीय वजहों से कई बार यात्रा कर चुके हैं। परंतु, उनके सिंगापुर जाने और शिवकुमार के बयान के उपरांत विभिन्न प्रकार की अटकलें लगाई जाने लगी हैं। 

Categories

Similar Posts