सीपीआई(एम) के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी का चेस्ट इंफेक्शन की वजह से निधन

By :Admin Published on : 13-Sep-2024
सीपीआई(एम)

सीपीआई(एम) नेता सीताराम येचुरी का निधन हो गया है। दरअसल, येचुरी काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। माकपा ने एक बयान में कहा था कि नेता को गंभीर चेस्ट इंफेक्शन हुआ है। 

10 सितंबर को माकपा ने एक बयान में कहा था, कि 72 साल के नेता अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के आईसीयू में एडमिट हैं। 

क्योंकि, उनके छाती में गंभीर इंफेक्शन हो गया है। येचुरी को निमोनिया और चेस्ट में इंफेक्शन की वजह से इलाज के लिए 19 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था।

लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन क्या होता है ?

लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (आरटीआई) तब होता है, जब फेफड़ों में इंफेक्शन होता है, विशेष रूप से निचले वायुमार्ग में। यह संक्रमण आमतौर पर वायरस की वजह से होता है। 

परंतु, यह बैक्टीरिया या अन्य कम आम जीवों के कारण भी हो सकता है। जैसे फ्लू , फ्लू (इन्फ्लूएंजा) एक आम वायरल संक्रमण है, जो सर्दियों के महीनों में सबसे ज्यादा होता है।

चेस्ट में इंफेक्शन के लक्षण एवं प्रारंभिक संकेत

चेस्ट में इंफेक्शन के लक्षणों की बात करें तो लगातार खांसी आना, पीला या हरा कफ (गाढ़ा बलगम) आना, या खून की खांसी आना, सांस फूलना या तेज़ और उथली सांस लेना, सांस लेने में घरघराहट, तेज तापमान (बुखार), तेज़ दिल की धड़कन, सांस लेते समय सीने में दर्द या जकड़न, भ्रमित और विचलित महसूस करना इसके शुरुआती लक्षण हैं।

Categories

Similar Posts