महाराष्ट्र चुनाव से पहले इस योजना के तहत महिलाओं को दिवाली उपहार देने की घोषणा

By :Admin Published on : 15-Oct-2024
महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राज्य में मौजूद आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना’ चलाई जाती है। 

योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये की वित्तीय सहायता सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है। 

महायुति गठबंधन सरकार की इस महत्वाकांक्षी कल्याणकारी योजना के तहत 21 से 65 वर्ष की विवाहित, विधवा और बेसहारा महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये दिए जा रहे हैं। 

इस योजना के लिए लाभार्थी की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये तक होनी चाहिए। सीएम शिंदे ने हाल ही में कहा था कि अगर राज्य की महिलाओं का उनकी सरकार को समर्थन मिला तो ‘लाडकी बहिन’ योजना के अंतर्गत आर्थिक सहयोग धनराशि बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दी जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि लाडकी बहिन योजना के तहत दिवाली बोनस की घोषणा की गई है। जानकारी के मुताबिक, लाडकी बहिन योजना दिवाली बोनस प्रोग्राम 2024 के अंतर्गत चुनिंदा महिलाओं के खातों में चौथी और पांचवीं किस्त के रूप में 3000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

जानिए कौन-सी महिलाओं को दिवाली का बोनस मिलेगा ?

दिवाली बोनस उन सभी महिलाओं को मिलेगा, जिन्होंने लाडकी बहिन योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके साथ ही उन्हें पिछली किश्तों का फायदा मिल चुका है।

महाराष्ट्र सरकार दिवाली बोनस के रूप में लाडकी बहिन योजना की अक्टूबर और नवंबर की किस्त अग्रिम रूप से प्रदान करने जा रही है। 

यह राशि महाराष्ट्र में रहने वाली 94,000 से अधिक महिला लाभार्थियों को उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

अधिकारियों ने महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए दिवाली बोनस कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। इससे महिलाऐं बिना किसी चिंता के दिवाली के लिए खरीदारी कर सकेंगी।

महाराष्ट्र सरकार माझी लाडकी बहिन योजना की चौथी और पांचवीं किस्त अग्रिम रूप से प्रदान करने जा रही है। इसका मतलब यह है कि पात्र महिलाओं को दिवाली से पहले 1500 रुपये की जगह 3000 रुपये मिलेंगे। 

सरकार ने इसे ही दिवाली गिफ्ट नाम दिया है। एक साथ दो महीनों की किस्त का दिवाली बोनस महाराष्ट्र सरकार की लाडकी बहिन योजना की लाभार्थी महिलाओं को मिलेगा।  

जानिए किन महिलाओं को 6000 रुपए भी मिलेंगे

लाडकी बहिन योजना की चौथी किस्त के तहत बहुत सी महिलाओं को 6000 रुपये भी ट्रांसफर किये जाएंगे। वह सभी महिलाएं जिन्होंने 30 सितंबर 2024 से पहले इस योजना के लिए आवेदन कर दिया था 

लेकिन उन्हें अभी तक कोई किस्त नहीं मिली है, उन्हें लाडकी बहिन योजना की चौथी किस्त के तहत 6000 रुपये ट्रांसफर किये जाएंगे। 

वहीं, आपको बतादें कि सत्तारूढ़ गठबंधन के घटक- भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) और शिवसेना (शिंदे गुट) नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इस योजना का बड़े पैमाने पर प्रचार कर रहे हैं।

Categories

Similar Posts