चुनाव आयोग ने आगामी 5 विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान किया

By :Admin Published on : 09-Oct-2023
चुनाव

भारत में होने जा रहे मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी हैं। 2024 लोकसभा चुनाव से पूर्व इन्हें बेहद महत्वपूर्ण चुनाव माना जा रहा है। जैसे -जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे सियासी सर्गिमयां भी बढ़ती जा रही हैं। हर एक राजनीतिक दल अपने अपने तौर तरीके से जनता को लुभाने के प्रयास में जुटे हैं। पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान  हो गया है। 


चुनाव आयोग द्वारा घोषित की गई तारीखें  


चुनाव आयोग द्वारा मिजोरम - 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ - 7, 17 नवंबर, मध्यप्रदेश - 17 नवंबर, राजस्थान - 23 नवंबर, तेलंगाना - 30 नवंबर में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। बतादें, कि सभी जगह 3 दिसंबर को ही चुनाव के नतीजे आऐगे।  


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, "मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मध्य प्रदेश की विधानसभा सीटों को मिलाया जाए तो कुल सीटें 679 होंगीं।" उन्होंने आगे कहा कि इस समय मिजोरम में 8.52 लाख, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़, मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.2 करोड़ और तेलंगाना में 3.17 करोड़ मतदाता हैं। इन सभी को मिलाया जाए तो कुल 8.2 करोड़ पुरूष और 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं।


राजस्थान में कहां पर किसकी टक्कर रहेगी  


राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में रहने वाली टक्कर पर नजर डालें तो यहां पर कांग्रेस बनाम बीजेपी ही देखने को मिलने वाला है। इसके अतिरिक्त कुछ सीटों पर बीएसपी एवं अन्य दलों का प्रभाव देखने को मिल सकता है। मध्य प्रदेश में भी कमोबेश यही हालत बनी रहने वाली है। छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस बनाम बीजेपी की ही लड़ाई है। तेलंगाना राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है। यहां बीआरएस, कांग्रेस एवं बीजेपी के बीच टक्कर है। मिजोरम में कांग्रेस का सीधा मुकाबला मिजो नेशनल फ्रंट और जोराम पीपुल्स मूवमेंट से होने वाला है। 

Categories

Similar Posts