पंजाब में पहली बार 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट पेश हुआ, जानें- मुख्य बातें

By :Tractorbird News Published on : 05-Mar-2024
पंजाब

पंजाब विधानसभा में आज वर्ष 2024-25 का बजट प्रस्तुत किया गया है। बजट में लोकसभा चुनाव-2024 के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की तैयारी की झलक सामने आई है। 

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा का प्रयास सभी वर्गों, विशेष रूप से किसानों और महिलाओं को खुश करने की तरफ रहेगा।

कृषि और शिक्षा पर विशेष बल 

  • पंजाब सरकार के बजट में खेती के लिए 13 हजार 784 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। स्कूली शिक्षा के लिए 16 हजार 967 करोड़ का बजट तय किया है। पंजाब में विकास दर 9.41% प्रतिशत है। 
  • समस्त विश्वविद्यालयों के लिए 1425 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि दो साल में हमारी सरकार ने 40 हजार से ज्यादा नौकरियां दी है।
  • मनरेगा स्कीम के लिए सरकार ने 655 करोड़ रुपये रिजर्व रखे हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लिए 20 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

फुलकारी से बना है बजट का कवर

  • रंगले पंजाब के बजट का कवर दिड़बा निर्वाचन क्षेत्र की लड़कियों द्वारा हाथ से बनाई गई फुलकारी से बनाया गया है। 
  • ग्रामीण विकास के लिए 3154 करोड़ का बजट किया गया तय 
  • वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने ग्रामीण विकास के लिए 3154 करोड़ का बजट रखा है। चीमा ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक सरकार की तरफ से 12 हजार एकड़ पंचायती भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त करवाया जा चुका है। 

पंजाब सीएम भगवंत मान ने दी बधाई

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बजट के लिए वित्त मंत्री हरपाल चीमा को बधाई दी। सीएम ने कहा कि "बजट पंजाब को रंगला बनाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाएगा"। 

आम लोगों के पक्ष में ऐतिहासिक बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री को बधाई दी। यह बजट पंजाब के स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार और कृषि को प्रमुख तौर पर ध्यान में रखकर पेश किया गया है। "मुझे यह उम्मीद है, कि आगामी दिनों में बजट काफी अच्छा होगा"। पंजाब की आर्थिक स्थिति में और सुधार होगा"।

Categories

Similar Posts