इजराइल और हमास युद्ध को विराम करने को लेकर हमास के नेता इस्माइल हानिये का बयान

By :Admin Published on : 21-Nov-2023
इजराइल


इजराइल और हमास युद्ध के चलते अब अधिकारियों ने बताया है, कि आने वाले कुछ घंटों में बंधकों की रिहाई की जानकारी प्रदान की जा सकती है। इजरायल और हमास के बीच बंधकों को छोड़े जाने की डील अंतिम दौर में चल रही है। बंधको की रिहाई को लेकर हमास के राजनैतिक नेता इस्माइल हानिये ने एक भाषण में कहा कि इजरायल-हमास जंग अब युद्ध-विराम के लगभग पहुंच चुकी है। हानिये ने कहा कि उसने कतर को युद्धविराम से संबंधित सारी शर्ते बता दी हैं। थोड़ी ही समय में इसकी जानकारी आ जाएगी।


एफपी के अनुसार, मानवीय युद्ध विराम के बदले बंधंको की रिहाई को लेकर सारे निर्णय लिए जा चुके हैं। कुछ ही समय में इसकी संपूर्ण जानकारी भी मिल जाएगी। 


रेड क्रॉस हुआ सक्रिय


समाचार एजेंसियों के मुताबिक, बंधकों की रिहाई में मदद देने के लिए रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) की अध्यक्ष मिरजाना स्पोल्जारिक ने भी इस्माइल हानिये से मुलाकात करी। इसके अतिरिक्त उन्होंने कतर के अधिकारियों से भी अलग से मुलाकात की।


जो बाइडेन ने संकेत दिया था 


बंधकों की रिहाई को लेकर विगत दो दिनों से चर्चा चल रही है। शुरुआत में अमेरिका के अधिकारियों ने बंधकों को छोड़ने के समझौते को लेकर इंकार किया था। परंतु, सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस बात की पुष्टि की थी, कि बंधकों की रिहाई को लेकर डील पूरी होने के लगभग पहुंच चुकी है। हालांकि, रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने डील को लेकर कहा था, कि मीडिया में समझौते को लेकर गलत खबरें चल रही हैं। 

Categories

Similar Posts