रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की संपत्ति, शस्त्र और शिक्षा की जानकारी

By :Admin Published on : 30-Apr-2024
रक्षा

उत्तर प्रदेश की लखनऊ लोकसभा सीट से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपना नामांकन भर दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के अंतर्गत लखनऊ सीट पर 20 मई को मतदान होगा। 

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते सोमवार को यूपी की लखनऊ सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है।

राजनाथ सिंह इस सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन के साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी संपत्ति भी घोषित कर दी है। विशेष बात यह है, कि राजनाथ सिंह के पास में कोई भी वाहन नहीं है। 

इसके साथ ही उनके खिलाफ कोई अपराधिक मामला लंबित नहीं है। आइए जानते हैं, कि राजनाथ सिंह के पास कुल कितनी संपत्ति है?

राजनाथ सिंह के पास कितने शस्त्र हैं ?

राजनाथ सिंह द्वारा नामांकन भरते हुए दिए गए शपथपत्र के मुताबिक, राजनाथ सिंह ने कहा है, कि वह इंस्टाग्राम, एक्स, यूट्यूब और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंच के सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और उनकी एक वेबसाइट भी है। 

राजनाथ सिंह के पास में स्वयं का कोई वाहन नहीं है। परंतु, उनके पास एक रिवॉल्वर (खरीद मूल्य 10,000 रुपये) और एक दुनाली बंदूक (10,000 रुपये की खरीद कीमत) है। 

राजनाथ सिंह के पास कितनी चल संपत्ति है ?

राजनाथ सिंह ने हलफनामे में कहा है, कि उनके पास 3.11 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति है। 

वहीं, उनकी पत्नी के पास में 90.71 लाख रुपये की चल संपत्ति के अतिरिक्त 52.50 लाख रुपये मूल्य का 750 ग्राम सोना तथा 9.37 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की 12.50 किलोग्राम चांदी है। 

राजनाथ के पास 75,000 रुपये और उनकी पत्नी के पास 45,000 रुपये नकद हैं। 

राजनाथ सिंह कितना पढ़े-लिखे हैं ?

राजनाथ सिंह के पास में अचल संपत्ति के तोर पर चंदौली जनपद के पांच गांवों में 1.47 करोड़ रुपये की कृषि भूमि, लखनऊ के गोमतीनगर क्षेत्र में 1.87 करोड़ रुपये का घर है। 

उनकी पत्नी के पास किसी प्रकार की कोई भी अचल संपत्ति नहीं है। शपथपत्र के अनुरूप, राजनाथ सिंह पर कोई देनदारी नहीं है। शिक्षा की बात करें तो राजनाथ सिंह ने साल 1971 में गोरखपुर विश्वविद्यालय से एमएससी किया है।

Categories

Similar Posts