लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी की PMK के साथ डील तय

By :Admin Published on : 19-Mar-2024
लोकसभा

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। बीजेपी अपने 400 पार के नारे को लेकर क्षेत्रीय दलों के साथ निरंतर गठबंधन कर रही है। 

बीजेपी ने तमिलनाडु में पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के साथ गठबंधन कर लिया है। इस गठबंधन के साथ ही दोनों राजनीतिक दलों के बीच सीट बंटवारे पर भी डील फाइनल हो गई है।

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद बीजेपी लगातार अपने सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे को लेकर डील फाइनल कर रही है। 

इसी बीच बीजेपी ने तमिलनाडु में सीट बंटवारे को भी अंतिम रूप दे दिया है। तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से 10 सीटों पर पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) चुनाव लड़ेगी।

तमिलनाडु राज्य में डील पक्की 

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, भाजपा ने 19 अप्रैल को तमिलनाडु में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अंबुमणि रामदास के नेतृत्व वाली पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के साथ गठबंधन किया है। 

बीजेपी और पट्टाली मक्कल काची के बीच सीट बंटवारे पर समझौता हुआ। इसके तहत बीजेपी ने अपने सहयोगी दल पीएमके को 10 सीटें दी है। 

भाजपा के तमिलनाडु अध्यक्ष के. अन्नामलाई और पीएमके अध्यक्ष रामदास के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

जानिए आखिर कौन हैं PMK प्रमुख ?

पट्टाली मक्कल काची की स्थापना साल 1989 में डॉ एस. रामदास ने की थी। अंबुमणि रामदास वर्तमान में राज्यसभा सदस्य हैं और 2019 में वह निर्विरोध चुने गए थे। 

अंबुमणि रामदास अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं। वह धर्मपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद भी रहे हैं।

हालांकि, तमिलनाडु में बीजेपी के पास कोई बड़ा गठबंधन सहयोगी नहीं है और पीएम मोदी इस साल लोकसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु के पांच दौरे कर चुके हैं। 

ऐसे में बीजेपी ने तमिलनाडु में पीएम के के प्रभाव को देखते हुए उसके साथ गठबंधन किया है।

PMK 10 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी

राज्यसभा सांसद अंबुमणि रामदास और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि समझौते के अनुसार, NDA में PMK

तमिलनाडु में 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। अन्नामलाई ने रामदास की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह समाज के लाभ के लिए क्रांतिकारी विचारों को लागू करना चाहते हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्तमान में कर रहे हैं।


Categories

Similar Posts