निकाय चुनाव से पहले ही सपा-रालोद में तकरार, आमने सामने उतरे सपा रालोद के प्रत्याशी

By :Admin Published on : 19-Apr-2023
निकाय

आजकल उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव आने की वजह से चुनावी तैयारियां चरम पर हैं। इसी कड़ी में प्रदेश के सियासी गलियारों में सपा और रालोद के मध्य तकरार की खबरें सुनने को मिल रही हैं। दरअसल, सपा और रालोद में टिकट बंटवारे पर सहमति नहीं हो पाई है। ज्यादातर सीटों पर सपा-रालोद के प्रत्याशी आमने-सामने देखने को मिल रहे हैं। 


उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव को लेकर हलचल चालू हो गई हैं। समस्त राजनैतिक दल चुनावी तैयारियों में लगे हुए हैं। इसी कड़ी में वर्तमान में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सहित बाकी दलों ने चुनावी मैदान में अपने बहुत सारे प्रत्याशियों की सूची जारी करके उतारने की घोषणा कर दी है। इसी मध्य समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) गठबंधन में तलवार खिंचती और तकरार की संभावना दिखाई दे रही है। दोनों ही पार्टियों ने विभिन्न निकायों में आमने-सामने अपने-अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतार दिए हैं, इससे ना केवल सपा और रालोद बल्कि यूपी के सियासी गलियारे में हलचल दिखाई पड़ रही है।  


सपा ने रालोद की पकड़ वाली जगहों से भी प्रत्याशी उतारे 


जब हम पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बात करें तो इसको रालोद का गढ़ माना जाता है। रालोद की यहां अच्छी खासी पकड़ है। लेकिन सपा ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी अपने प्रत्याशी उतारे हैं। सपा-रालोद के अपने-अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारने के बाद सियासी अटकलें सरगर्मियों पर हैं। ऐसा कहा जा रहा है, कि गठबंधन टूटने की स्थिति में है। बागपत, बिजनौर और मेरठ समेत बहुत सारी जगहों पर सपा-रालोद के प्रत्याशी आमने-सामने चुनाव लड़ रहे हैं। इससे मतदाता बंट जाएंगे, जिसका फायदा भाजपा व अन्य विपक्षी दलों को होगा। 


सपा-रालोद ने एक ही जगह से उतारे प्रत्याशी 


रालोद का गढ़ माने जाने वाले बागपत के खेकड़ा में जयंत चौधरी ने पहले ही रजनी धामा को प्रत्याशी बनाया था। परंतु, फिलहाल सपा ने भी पूर्व अध्यक्ष संगीता धामा को चुनावी मैदान में आमने-सामने उतार दिया है। इसी तरह रालोद के लिए सबसे अहम सीट मानी जाने वाली बड़ौत में भी सपा की तरफ से रणधीर को मैदान में उतार दिया है। साथ ही, मेरठ जनपद की नगर पालिका मवाना में अध्यक्ष पद हेतु रालोद द्वारा अय्यूब कालिया को उम्मीदवार घोषित किया गया है। तो उधर सपा ने भी दीपक गिरी को वहीं से उम्मीदवार बनाया है।  


राष्ट्रीय लोकदल के प्रवक्ता रोहित अग्रवाल ने ट्वीट के माध्यम से चेतावनी दी है। उन्होंने लिखा, "बर्दाश्त करने की सीमा होती है, रस्सी को उतना ही खींचो टूट ना जाए. हमारी खामोशी (सम्मान) को हमारी कमजोरी मत समझो."


चुनाव कब और कितने चरण में होंगे 


बतादें, कि यूपी में निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इसके साथ ही चुनाव आचार संहिता भी जारी की जा चुकी है। यूपी में दो चरणों में चुनाव किया जाएगा। बतादें, कि 9 -9 मंडलों में अलग-अलग चुनाव करवाए जाएंगे। प्रथम चरण 4 मई और द्वितीय चरण का चुनाव 11 मई को किया जाएगा। 13 मई को मतगणना होगी। नामांकन प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो चुका है। साथ ही, नाम वापसी 20 अप्रैल तक हो पाएगी।


Categories

Similar Posts