श्रीनगर में G20 मीटिंग का विरोध करने पर पीएम मोदी ने चीन को दिया करारा जवाब

By :Admin Published on : 23-May-2023
श्रीनगर

जैसा कि हम जानते हैं, भारत जी20 की अध्यक्षता सँभालने जा रहा है। इसी कड़ी में श्रीनगर में जी20 की बैठक का आयोजन किया जा रहा है। बतादें, कि पाकिस्तान शुरुआत से ही इस बैठक का विरोध कर रहा है। साथ ही, चीन ने भी इसका बहिष्कार किया है। 


भारत के जम्मू-कश्मीर में जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक की खिलाफत करना चीन को काफी भारी पड़ गया। भारत की तरफ से चीन को फिलहाल इसका करारा जवाब दिया गया है। जी-20 पर उठे सवाले के मध्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तायबान और साउथ चाइना सी विवाद पर बोल कर चीन की बोलती बंद करने का कार्य किया है। 


चीन ने अचानक साउथ चाइना सी में चाइनीस वॉरशिप की सक्रियता क्यों बढ़ाई 


जानकारी के लिए बतादें कि लगभग 12 दिन पूर्व अचानक साउथ चाइना सी में चाइनीस वॉरशिप की सक्रियता बढ़ गई थी। चीन द्वारा यहां काफी बड़े-बड़े जहाज और एयरक्राफ्ट इकठ्ठा होने शुरू हो गए। अब प्रश्न उठने शुरू हो गए कि क्या चीन बाउंड्री विवादों को लेकर बाकी देशों के विरुद्ध अग्रेसिव कदम उठाने वाला है। परंतु, जब इस बात की जांच-पड़ताल की गई तो यह ज्ञात हुआ कि वह साउथ चीन में हो रही पहली इंडियन नेवल एक्सरसाइज के विषय में जानकारी ले रहा था।  


'भारत अपनी अखंडता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध' - पीएम मोदी 


एक्सरसाइज से संबंधित जासूसी करने हेतु चीन ने अपनी वॉरशिप को सक्रिय किया था। इन सबके बीच हिरोशिमा में पीएम मोदी द्वारा मीडिया को एक इंटरव्यू दिया गया। इसमें मोदी से साउथ चाइना सी एवं ईस्ट चाइना सी में हो रहा चीनी सेना का विस्तार एवं ताइवान की स्थिति पर भारत का मत जानने के उद्देश्य से प्रश्न किए गए थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था, कि भारत अपनी संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। 


पीएम मोदी ने चीन को दिया करारा जवाब   


पीएम मोदी ने आगे यह भी कहा कि इन्हीं सब बातों पर विशेष प्रकाश डालते हुए बांग्लादेश के साथ रिश्तों को बेहतर किया है। वास्तव में मोदी का यह बयान ऐसे वक्त पर आया है, जब चीन ने कश्मीर में होने वाली जी-20 बैठक से जुड़ी अपनी टांग अड़ाने का प्रयास किया है। इससे पूर्व भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया था, कि भारत अपने किसी भी क्षेत्र में बैठक करने हेतु पूर्णतया आजाद है।


Categories

Similar Posts