आगामी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव इस महीने में कराए जा सकते हैं

By :Admin Published on : 06-Oct-2023
आगामी



भारत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। चुनाव की तारीखों का फिलहाल कोई ऐलान नहीं हुआ है। हालांकि, चुनाव आयोग इसी संबंध में महत्वपूर्ण बैठक कर रहा है। बतादें, कि यह बैठक दिल्ली में होने जा रही है। बतादें, कि राजस्थान मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ तेलंगाना एवं मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। 


देश के पांच राज्यों में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव की तारीख का एलान अभी नहीं हुआ है, लेकिन कहा जा रहा है कि इसको लेकर अहम जानकारी सामने आई है। कहा जा रहा है कि नवंबर के दूसरे हफ्ते और दिसंबर के पहले हफ्ते के बीच पांच राज्यों में चुनाव कराए जा सकते हैं। बतादें, कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, वो राज्य हैं- राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम।


चुनाव आयोग की बैठक की जा रही है 


विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर दिल्ली में पर्यवेक्षकों की महत्वपूर्ण बैठक की जा रही है। इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अलावा दोनों चुनाव आयुक्त भी शामिल हैं। साथ ही, जनरल ऑब्जर्वर, एक्सपेंडिचर और सिक्योरिटी ऑब्जर्वर भी उपस्थित हैं। अगले हफ्ते चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है।


जानें एक चरण में चुनाव कौन-से राज्यों में होंगे  


एक रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम एवं तेलंगाना में एक चरण में चुनाव हो सकते हैं। पिछली बार भी इन राज्यों में एक ही चरण में मतदान हुआ था। वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए जाने की संभावना है।


तेलंगाना, राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल कब खत्म होगा 


मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है। वहीं, तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में खत्म होगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने गुरुवार को बताया है, कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। चुनाव में धनबल, मुफ्त की रेवड़ियां आयोग के रडार पर होंगी। सीईसी की अगुवाई में 17 सदस्यीय दल तेलंगाना में चुनाव तैयारियों का मुआयना करने के लिए हैदराबाद में है।

Categories

Similar Posts