पाँचवे और छठे चरण में कितने राज्यों में लोकसभा की कितनी सीटों पर वोटिंग होगी ?

By :Admin Published on : 20-May-2024
पाँचवे

छठे चरण का मतदान 7 राज्यों की कुल 57 सीटों पर 25 मई को होगा। 

6 मई को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 9 मई नामांकन वापस करने की आखिरी तारीख है। 4 जून को मतगणना होगी। 

आपकी जानकारी के लिए बतादें, 7 राज्यों में जिनमें बिहार की 8, हरियाणा की 10, झारखंड की 4, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 8 और दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर पांचवे चरण का मतदान होना है।

यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में मतदान होगा। इस चरण के लिए 162 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 14 लोकसभा सीटों के लिए 162 प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। 

यहां के लिए कुल 311 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था। 147 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 164 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाए गए, जिसमें दो प्रत्याशियों ने अपनी उम्मीदवारी वापस ली।

पांचवें चरण का मतदान कब होना है ?

पांचवें चरण का मतदान 8 राज्यों की कुल 49 सीटों पर 20 मई को होगा। 3 मई को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। 

ये भी पढ़ें: इन राज्यों की 49 लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण में मतदान

4 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 6 मई नामांकन वापस करने की अंतिम तारीख है। 4 जून को मतगणना होगी।

आदर्श संहिता कब लागू होगी ?

चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने राजनीतिक दलों से प्रचार के दौरान मर्यादा बनाकर रखने का अनुरोध किया। 

एक सवाल के जवाब में मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा, ‘‘किसी के भी खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का यदि कोई मामला होगा, भले ही कोई प्रख्यात राजनेता हो, हम चुप नहीं बैठेंगे। हम कार्रवाई करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले हम निंदा करते थे लेकिन अब हम कार्रवाई करेंगे।’’ 

Categories

Similar Posts