मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 40 उम्मीदवारों के नाम पर लगाई मुहर

By :Admin Published on : 17-Aug-2023
मध्य


आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीईसी की बैठक में मध्य प्रदेश की उन सीटों पर चर्चा की गई, जिन्हें बीजेपी विगत चुनावों में या तो हार गई थी अथवा फिर कभी जीत ही नहीं पाई है। 


मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपने उम्मीदवारों की घोषणा शीघ्र कर सकती है। दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में लगभग 3 दर्जन से अधिक उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगी है। सूत्रों के अनुसार, दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में बी और सी श्रेणी की सीटों पर विस्तृत चर्चा की गई। इस तरह की लगभग 40 से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवारों के पैनल पर भी चर्चा की गई। ये वो सीटें हैं, जिन्हें बीजेपी या तो पिछले चुनावों में हार चुकी थी या फिर कभी जीती ही नहीं है। 


पीएम मोदी की अध्यक्षता में की गई बैठक  


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की गई। इस बैठक में मध्य प्रदेश की उन सीटों पर चर्चा हुई। जिन्हें बीजेपी 2018 के विधानसभा चुनाव में काफी अंतराल से हार गई थी। अथवा जिन सीटों को बीजेपी कभी हांसिल ही नहीं कर पाई है। सूत्रों की मानें तो आदिवासी बहुल झाबुआ और धार जनपद की तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तकरीबन तय कर लिए गए हैं। इसके अतिरिक्त लगभग 40 ऐसी सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा दी है, जो बी अथवा सी कैटेगरी में आती है।


इन सीटों को स्थगित रखा गया है


केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पूर्व मध्य प्रदेश के कोर ग्रुप की नेताओं के साथ एक बैठक गृह मंत्री अमित शाह के साथ भी हुई थी। इस बैठक में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बीजेपी में आए विधायकों वाली सीटों को फिलहाल चर्चा में शामिल नहीं किया गया। ज्योतिरादित्य सिंधिया के आग्रह पर ऐसी सीटों को फिलहाल होल्ड कर दिया गया है। इन पर चर्चा कुछ समय बाद की जाएगी। तीन साल पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से बगावत करके अपने 18 विधायकों के साथ बीजेपी का रुख कर लिया था।


चुनाव की घोषणा से पूर्व ही तैयारियों में जुटी बीजेपी


बीजेपी के चुनावी इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है, जब चुनावों की घोषणा के पहले बीजेपी उम्मीदवारों के चयन में जुट गई है। साल 2018 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मामूली अंतर से हार का सामना करना पड़ा था. माना जा रहा है कि इसी के चलते बीजेपी इस बार चुनावों की तारीखों का एलान होने से पहले ही चुनावी तैयारियों और उम्मीदवारों की चयन में जुट गई। बीजेपी की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अभी से   रणनीत बन रही है। 


Categories

Similar Posts