चुनाव आयोग ने जारी किया पांचवें चरण के मतदान का डेटा

By :Admin Published on : 21-May-2024
चुनाव

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो चुका है। इसी कड़ी में चुनाव आयोग द्वारा कितने प्रतिशत वोटिंग हुई, इसको लेकर  डेटा सार्वजनिक रूप से जारी कर दिया है। इस बार भी वोटिंग के मामले में पश्चिम बंगाल सबसे अव्वल स्थान पर रहा है।

चुनाव आयोग के अनुसार, पांचवें चरण का मतदान प्रतिशत 60.09 फीसदी रहा है। 2019 में हुए लोकसभा चुनावों के पांचवें चरण की तुलना में इस साल पांचवें चरण की वोटिंग 4.07 फीसदी कम है। 

जानिए कौन-सा राज्य मतदान के मामले में किस नंबर पर रहा 

बतादें, कि हमेशा की तरह वोटिंग के मामले में इस बार भी पश्चिम बंगाल पहले नंबर पर रहा है। यहां 74.65 फीसदी वोटिंग हुई। वहीं दूसरे नंबर पर लद्दाख रहा, यहां 69.62 फीसदी वोट डाले गए। 

तीसरा नंबर ओडिशा का रहा यहां 67.59 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग की। वहीं, चौथे नंबर पर 63.07 फीसदी के साथ झारखंड तो उधर 57.79 प्रतिशत के साथ पांचवें नंबर पर उत्‍तर प्रदेश रहा है। 

अब इसके बाद यानी छठे नंबर पर जम्‍मू-कश्‍मीर में मतदान हुआ। यहां वोटिंग प्रतिशत 56.73 फीसदी रहा है। सातवें नंबर पर बिहार रहा, यहां वोटिंग 54.85 फीसदी हुई। 

सबसे कम वोटिंग महाराष्‍ट्र में हुई। महाराष्‍ट्र में 54.29 फीसदी मतदान हुआ। इस तरह 8 राज्‍यों की 49 सीटों पर कुल 60.09 फीसदी मतदान हुआ।

ये भी पढ़ें: पाँचवे और छठे चरण में कितने राज्यों में लोकसभा की कितनी सीटों पर वोटिंग होगी ?

लोकसभा के दो चरणों का मतदान अभी बाकी है 

बतादें, कि लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 7 चरण में डाले जाने हैं। पांच चरण पूरे हो चुके हैं, अब दो फेज बाकी हैं। छठे फेज के लिए मतदान 25 मई और सातवें फेज के लिए मतदान 1 जून को होगा। 

छठे चरण में 8 राज्‍यों की 58 सीटों पर और सातवें चरण में 8 राज्‍यों की 57 सीटों पर मतदान होगा। 4 जून को सभी के नतीजे एक साथ आएंगे।

Categories

Similar Posts