इस तारीख को नवगठित लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत की संभावना

By :Admin Published on : 12-Jun-2024
इस

भाजपा ने बहुमत इकठ्ठा करके केंद्र में लगातार तीसरी बार एनडीए की सरकार बनाई है। इसके साथ ही मंत्रिमंडल का भी बंटवारा हो चुका है। 

अब ऐसे में सबकी नजर संसद के प्रथम सत्र पर टिकी हुई हैं। बतादें, कि संसद के पहले सत्र का प्रारंभ अगले सप्ताह में 18 जून से हो सकता है।

नवीन एनडीए सरकार बनने के पश्चात संसद का पहला सत्र अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार, 18 या 19 जून को इस संक्षिप्त सत्र की शुरुआत हो सकती है और इसकी समयावधि 4-5 दिनों की हो सकती है। 

इसमें नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों को शपथ दिलाए जाने के अलावा नए लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव का अहम कार्य पूरा किया जाएगा।

लोकसभा स्पीकर का चुनाव कब तक होगा ?

शुरू से चली आ रही प्रक्रिया के तहत प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ ग्रहण कराते हैं। इन सभी सांसदों में से जो सबसे अनुभवी सांसद होता है उसको प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है। 

खबरों के अनुसार सांसदों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नए स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

विगत 2019 लोकसभा में यह जिम्मेदारी ओम बिरला ने निभाई थी। वह इस बार भी जनता द्वारा भारी मतों से जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं।

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश से आने वाले किस मंत्री को कौन-सा मंत्रालय/विभाग मिला

बजट सत्र जुलाई माह में शुरू किया जा सकता है  

सूत्रों का कहना है, कि नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 20 जून को होने की उम्मीद है। इसके बाद अगले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु लोकसभा और राज्यसभा सहित संसद को संयुक्त रूप से संबोधित कर सकती हैं। 

स संक्षिप्त सत्र के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी अपनी नई मंत्रिपरिषद का संसद से परिचय भी कराएंगे।संसद के इस सत्र के पश्चात जुलाई में इसका अहम सत्र होगा, जिसमें NDA की नई सरकार वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट प्रस्तुत करेगी। सूत्रों के अनुसार, बजट सत्र जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकता है।

Categories

Similar Posts