विपक्षी इंडिया गठबंधन ने ED द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी को लेकर जमकर हमला बोला

By :Admin Published on : 01-Feb-2024
विपक्षी

हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसके पश्चात ED ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। इस गिरफ्तारी के पश्चात विपक्षी इंडिया गठबंधन ने बैठक कर इस विषय पर चर्चा की है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कार्रवाई को लेकर विपक्षी दल के नेता केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोल रहे हैं। ये हमले झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के पश्चात और ज्यादा होने लगे हैं। 

ED ने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में सात घंटे से ज्यादा पूछताछ के उपरांत बुधवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) नेता हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तारी से पूर्व हेमंत सोरेन ने राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा सौंपा था। इस्तीफे के पश्चात उन्हें ED कार्यालय ले जाया गया और धनशोधन रोकथाम अधिनियम (PMLA) के अंतर्गत हिरासत में ले लिया गया।


हेमंत सोरेन के इस्तीफे और गिरफ्तारी को लेकर इंडिया गठबंधन की बैठक   


हेमंत सोरेन के इस्तीफे और गिरफ्तारी के बाद विपक्षी इंडिया गठबंधन के बड़े नेताओं ने बुधवार शाम को मुलाकात की और सोरेन के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे और गिरफ्तारी के बाद की स्थिति पर चर्चा की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई इस बैठक में सोनिया गांधी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के सुप्रीमो शरद पवार और द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता टी आर बालू सहित बाकी नेता भी शामिल हुए। JMM ‘इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस’ यानी (इंडिया) का एक घटक दल है। 


खरगे ने PMLA को लेकर बीजेपी पर तंज कसा 


केंद्र की सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी की सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। उन्होंने कहा, 'जो मोदी जी के साथ नहीं गया वो जेल जाएगा। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर ED लगाकर उनका त्यागपत्र देने को मजबूर करना संघवाद (Federalism) की धज्जियां उड़ाना है।' जिस PMLA के तहत हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी हुई उसपर भी खरगे ने हमला बोला है। 

खरगे ने कहा, 'PMLA के प्रावधानों को कठोर बनाकर विपक्ष के नेताओं को डराना-धमकाना, बीजेपी की टूल किट का हिस्सा है। षड्यंत्र के तहत एक-एक करके विपक्ष की सरकारों को अस्थिर करने का भाजपाई काम जारी है।' उन्होंने आगे बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा, 'भाजपा की वॉशिंग मशीन में जो चला गया वो सफेदी की चमकार से साफ है, जो नहीं गया वो दागदार है। तानाशाही से लोकतंत्र को अगर बचाना है तो बीजेपी को हराना होगा।'

Categories

Similar Posts