भारत सरकार ने कनाडा के खिलाफ उठाया सख्त कदम, दोनों देशों ने एडवाइजरी जारी की हैं

By :Admin Published on : 21-Sep-2023
भारत


भारत और कनाडा के बीच राजनयिक तनाव कम नहीं हुआ है। इस बीच, कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए भारत की एडवाइजरी को खारिज कर दिया है। ट्रूडो सरकार ने कहा, कनाडा एक सुरक्षित देश है। यहां किसी तरह का खतरा नहीं है।


कनाडा सरकार ने 'अपने नागरिकों' को देश के कुछ हिस्सों में जाने पर सावधानी बरतने की भारत की एडवाइजरी को खारिज कर दिया है। सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक का कहना है, कि मुझे भारत की ट्रैवल एडवाइजरी के विषय में जानकारी मिली है। लेकिन, मैं कहना चाहता हूं कि कनाडा एक सुरक्षित देश है।


बतादें, कि मोदी सरकार ने कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों विशेषकर छात्रों के लिए एक एडवाजरी जारी कर रखी है। इसमें कहा गया है, कि कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों एवं राजनीतिक रूप से समर्थित घृणित अपराधों और हिंसा को देखते हुए वहां मौजूद या जाने का विचार कर रहे भारतीय नागरिकों के लिए अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है। कनाडा के उन क्षेत्रों एवं संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें, जहां ऐसी घटनाएं हुई हैं। 


भारत ने अपने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी  


भारत का उच्चायोग अथवा वाणिज्य दूतावास कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए ज्यादा सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है। कनाडा के उन इलाकों एवं संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें, जहां पूर्व में ऐसी घटनाएं हुई हैं। भारत का उच्चायोग अथवा वाणिज्य दूतावास कनाडा में रह रहे भारतीय समुदाय की सुरक्षा एवं भलाई सुनिश्चित करने के लिए कनाडाई अधिकारियों के साथ संपर्क में रहेगा। 


'कनाडा ने नागरिकों से कहा, हर समय बेहद सतर्क रहें'


भारत की इस एडवाइजरी के पश्चात कुछ घंटे उपरांत ही कनाडा सरकार की ओर से बयान आया। इससे पूर्व भी कनाडाई सरकार ने अपने नागरिकों से उच्च स्तर की सावधानी बरतने का आग्रह किया था। नागरिकों से कहा गया था, कि कुछ सुरक्षा एवं संरक्षण संबंधी चिंताएं हैं अथवा स्थिति तीव्रता से बदल सकती हैं। हर वक्त बेहद सतर्क रहें। स्थानीय मीडिया पर भी विशेष नजर रखें। स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें। सलाह में भारत में रहने वाले नागरिकों को सुझाव दिया गया है, कि यदि ऐसा करना सुरक्षित है, तो देश को छोड़ने के विषय में सोचें।


Categories

Similar Posts