सातवें चरण में किन राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की कितनी सीटों पर होगा मतदान

By :Admin Published on : 22-May-2024
सातवें

भारत में सातवें चरण के लिए 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसी चरण में पंजाब, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में एक साथ चुनाव होंगे। 

चुनाव आयोग की तरफ से भारत में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा पूर्व से निर्धारित है। भारत में इस बार 7 चरणों में मतदान कराया जाएगा। 

चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश और बिहार के साथ-साथ 8 राज्यों में एक जून को मतदान कराने को लेकर अधिसूचना 7 मई को ही जारी की जा चुकी थी। 

14 मई तक नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया हुई और 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच के बाद उम्मीदवारों को 17 मई तक पर्चा वापसी का भी अवसर दिया गया था।

सातवें चरण में लोकसभा की कितनी सीटों पर मतदान होगा  

बतादें, कि इस सातवें चरण में 2 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में एक ही चरण में एक जून को मतदान कराया जाएगा। वोटिंग के 2 दिन बाद 4 जून को मतगणना की जाएगी। 

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने जारी किया पांचवें चरण के मतदान का डेटा

देश में सातवें चरण के लिए 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 57 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पंजाब, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में एक ही चरण में इसी दौर में चुनाव होंगे। 

1 जून को सातवें चरण का मतदान होगा

पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर इसी चरण में चुनाव कराए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश में भी इसी चरण में 4 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसी चरण में उत्तर प्रदेश की शेष 13 संसदीय सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी। 

बिहार में भी शेष 8 सीटों पर इसी दिन वोटिंग होगी। इसके अलावा ओडिशा की शेष 6, झारखंड की शेष 3, पश्चिम बंगाल की शेष 9 सीटों के अलावा चंडीगढ़ की एकमात्र संसदीय सीट पर चुनाव कराए जाएंगे।

Categories

Similar Posts