26 जून को होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव, दावेदारी के लिए इन नामों की चर्चा

By :Admin Published on : 17-Jun-2024
26

एक बार फिर से लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने में सफल रहे हैं। सरकार का गठन होने के साथ ही मंत्रियों ने अपने अपने मंत्रालयों का भी कार्यभार संभाल लिया है। 

देश की नजर अब 18वीं लोकसभा का स्पीकर कौन होगा इस पर है। बतादें, कि 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। खुद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसको लेकर अधिसूचना भी जारी की है। 

वर्तमान में 18वीं लोकसभा के लिए स्पीकर का पद किसे मिलेगा इसको लेकर अटकलें जारी हैं। लेकिन इससे पहले सदन में चुने हुए सांसदों को शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की जाएगी। प्रोटेम स्पीकर आमतौर सदन का सबसे सीनियर लीडर होता है। 

लोकसभा स्पीकर की रेस में कौन-कौन हैं ?

पिछले लोकसभा चुनाव में राजस्थान की कोटा लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव जीतने वाले ओम बिड़ला ने लोकसभा स्पीकर की जिम्मेदारी संभाली थी। 

इस लिहाज से ऐसा कहा जा रहा है कि ओम बिड़ला को पुनः इस लोकसभा का स्पीकर बनाया जा सकता है। हालाँकि, इसके अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पत्नी की बहन डी पुरुंदेश्वरी के नाम की भी काफी चर्चा चल रही है। 

लोकसभा स्पीकर का कार्यकाल कितना होता है ?

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ओम बिरला 19 जून 2019 को लोकसभा अध्यक्ष बने। एक स्पीकर का कार्यकाल उनके चुने जाने की तिथि से लेकर अगली लोकसभा की पहली मीटिंग से ठीक पहले तक माना जाता है। 

इस हिसाब से देखा जाए तो जब तक वर्तमान में चुनकर आए लोकसभा के सांसदों की यानी 18वीं लोकसभा की पहली बैठक नहीं होती है, तब तक ओम बिरला ही लोकसभा अध्यक्ष रहेंगे। यह कार्यकाल पांच वर्ष का होता है।

Categories

Similar Posts