चंद्रबाबू नायडू ने शिक्षक भर्ती से लेकर अन्ना कैंटीन खोलने जैसी पांच फाइलों पर साइन किया

By :Admin Published on : 14-Jun-2024
चंद्रबाबू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू 12 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर चुके हैं। अब उन्होंने कार्यभार भी संभाल लिया है। नायडू अब सक्रिय स्थिति में हैं। 

चंद्रबाबू ने चुनाव के दौरान किए जनता से वादों को पूरा करने की दिशा में सक्रियता से जुट गए हैं। मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के बाद चंद्रबाबू नायडू ने पांच फाइलों पर हस्ताक्षर किए हैं। यह फाइलें शिक्षक भर्ती, कौशल जनगणना और सामाजिक पेंशन से जुड़ी थीं।

आंध्र प्रदेश विधानसभा में समकुल 175 विधानसभा की सीटें हैं। तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) ने इनमें से 135 सीटों पर जीत दर्ज की है। 21 पर जनसेना और 8 पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा किया। वाईएसआरसीपी सिर्फ 11 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी।

सर्वप्रथम भर्ती की फाइल पर हस्ताक्षर: चंद्रबाबू नायडू ने सबसे पहले हस्ताक्षर शिक्षक भर्ती से जुड़ी फाइल पर किया। यह फाइल 6,371 शिक्षकों की भर्ती के लिए मेगा जिला चयन समिति की अधिसूचना की थी।

कौशल जनगणना को मंजूरी: आंध्र प्रदेश की नई सरकार राज्य में कौशल जनगणना कराएगी। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की खातिर कौशल जनगणना से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किए।

एपीएलटीए को रद्द करना : चंद्रबाबू नायडू ने भूमि स्वामित्व से जुड़ी फाइल पर तीसरा हस्ताक्षर किया। बता दें कि चुनाव के दौरान नायडू ने जगन मोहन रेड्डी सरकार में लागू एपीएलटीए को रद्द करने का वादा किया था।

सामाजिक पेंशन में इजाफा: सामाजिक पेंशन से जुड़ी चौथी फाइल पर चंद्रबाबू नायडू ने हस्ताक्षर किया। यह फाइल बुजुर्गों, विधवाओं और अन्य लाभार्थियों की पेंशन को 3,000 रुपये से बढ़ाकर 4,000 रुपये करने से जुड़ी थी।

अन्ना कैंटीन का पुनः प्रारंभ: चंद्रबाबू नायडू ने अन्ना कैंटीन को दोबारा खोलने की मंजूरी दे दी है। इन कैंटीनों को टीडीपी सरकार ने ही अपने पिछले कार्यकाल में खोला था। हालांकि 2019 में वाईएसआर कांग्रेस की सरकार ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर सभी 204 कैंटीन को बंद कर दिया था। इस कैंटीन में पांच रुपये में खाना मिलता था।

Categories

Similar Posts