कांग्रेस वर्किंग कमेटी के माध्यम से कांग्रेस पार्टी जनता को क्या संदेश देना चाहती है

By :Admin Published on : 21-Aug-2023
कांग्रेस



कांग्रेस की इस नवीन टीम को तीन भिन्न-भिन्न हिस्सों में विभाजित किया गया है। बतादें कि इसके अंतर्गत 39 परमानेंट मेंबर, 32 परमानेंट इनवाइटी एवं 13 स्पेशल इनवाइटी शम्मिलित हैं।


कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 से पूर्व अपनी टीम में परिवर्तन किया है और उसको बढ़ाया है। चुनावी रणनीति को लेकर विभिन्न प्रकार के निर्णय लेने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) में हर प्रकार के समीकरणों को साधने का प्रयास किया गया है। जहां पार्टी से नाराज चल रहे नेताओं को कमेटी में शम्मिलित किया गया है। साथ ही, गांधी परिवार के करीबियों का भी विशेष ध्यान रखा गया है। वर्किंग कमेटी में युवा नेताओं की भागीदारी से लेकर जातीय समीकरण को भी स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। 


कांग्रेस की अब नई टीम के साथ चुनावी मैदान में उतरने की रणनीति


कांग्रेस की वर्किंग कमेटी में जो परिवर्तन हुए हैं, उनमें पार्टी के वरिष्ठ नेता, पार्टी के युवा नेता एवं जमीनी रूप से कार्य करने वाले नेताओं को साधा गया है। पार्टी अपनी इस नवीन और तमाम कॉम्बिनेशन वाली टीम के साथ 2024 के चुनावी रण में उतरने की रणनीति तैयार कर रही है। इसे कांग्रेस की नई शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की महत्वपूर्ण भूमिका है। 


कांग्रेस पार्टी की 84 सदस्यों की टीम


कांग्रेस की इस नवीन टीम में 39 परमानेंट मेंबर, 32 परमानेंट इनवाइटी और 13 स्पेशल इनवाइटी शम्मिलित हैं। समकुल 84 नेताओं को मिलाकर कांग्रेस ने अपनी यह नवीन टीम तैयार की है। हालांकि, 39 सदस्यीय परमानेंट मेंबर्स में से केवल तीन ही 50 साल की आयु से कम हैं, जिनमें सचिन पायलट, गौरव गोगोई एवं कमलेश्वर पटेल शम्मिलित हैं। 


कांग्रेस की यूथ ब्रिगेड हुई नवीन टीम में शम्मिलित  


वर्तमान में कुल 84 नेताओं की इस नवीन टीम में युवा नेताओं को भी खूब स्थान मिला है। पार्टी ने राजस्थान चुनाव से ठीक पूर्व नाराज चल रहे युवा नेता सचिन पायलट को वर्किंग कमेटी में स्थान दिया है। साथ ही, अन्य युवा नेताओं में गौरव गोगोई, जितेंद्र सिंह, अलका लांबा, नासिर हुसैन, सुप्रिया श्रीनेत, यशोमति ठाकुर और प्रणिति शिदें जैसे नाम शम्मिलित हैं। 


कांग्रेस पार्टी ने नाराज गुट को भी किया प्रसन्न 


कांग्रेस नेतृत्व को लेकर निरंतर प्रश्न खड़े करने वाले नाराज गुट को जी-23 ग्रुप के नाम से जाना जाता है। हालांकि, विगत कुछ माह से इसके बहुत सारे नेताओं ने किसी भी प्रकार के बगावती सुर नहीं दिखाए हैं। कांग्रेस ने इस गुट के बहुत सारे बड़े नेताओं को वर्किंग कमेटी में शम्मिलित किया है, जिसके उपरांत कहा जा रहा है, कि पार्टी बीते तमाम गिले-शिकवे मिटाकर नई शुरुआत करने का प्रयास कर रही है। बतादें, कि इन नेताओं में मुकुल वासनिक, शशि थरूर, वीरप्पा मोइली, आनंद शर्मा और मनीष तिवारी जैसे नाम शम्मिलित हैं। 


Categories

Similar Posts