रामनवमी पर हुई हिंसा को देखते हुए गृह मंत्रालय ने हनुमान जयंती के लिए एडवाइजरी जारी की

By :Admin Published on : 05-Apr-2023
रामनवमी

अभी गई रामनवमी के अवसर पर भारत के बहुत से इलाकों में हिंसा भड़की थी। इस वजह से रामनवमी पर हुई हिंसा को मंदेनजर रखते हुए केंद्र सरकार काफी सतर्क नजर आ रही है। गृह मंत्रालय की तरफ से फिलहाल हनुमान जयंती को लेकर एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में समस्त प्रदेशों से कानून-व्यवस्था को कायम रखने के लिए बोला गया है।


हनुमान जयंती पर गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी


गृह मंत्रालय ने हनुमान जयंती की तैयारियों को लेकर समस्त राज्यों को एडवाइजरी जारी की गई है। जिसके अंतर्गत राज्य सरकारों को कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने का कहा गया है। इसके अतिरिक्त त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने के साथ-साथ समाज में सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले अराजक तत्वों की निगरानी करने को भी कहा गया है।


पश्चिम बंगाल में हिंसा पर कलकत्ता हाईकोर्ट सख्त


बीते कुछ दिनों पूर्व, पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा के विषय पर कलकत्ता हाईकोर्ट ने कड़ा रुख अपनाया है। बतादें, कि कोर्ट ने ममता बनर्जी सरकार से पूछा है, कि हनुमान जयंती को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में शांति सुनिश्चित करने के लिए क्या पहल की जा रही है। इसके साथ ही अदालत के माध्यम से राज्य सरकार को हनुमान जयंती के समय पर शांति स्थापित करने के लिए पुलिस की मदद करने हेतु केंद्रीय बलों की मांग करने का निर्देश दिया है।


हाईकोर्ट ने दिया हिंसा के कारणों को पेश करने का निर्देश


बतादें, कि हाईकोर्ट द्वारा मंगलवार को राज्य सरकार को रामनवमी के जुलूस के चलते हुई हिंसा को संबंध में रिपोर्ट मांगी थी। हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवज्ञानम और हिरणमय भट्टाचार्य की पीठ द्वारा राज्य सरकार को इस संबंध में एक पूरक हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया गया है। जिसमें रिसड़ा में हिंसा की वजहों के विषय में जानकारी मांगी गई थी।

Categories

Similar Posts