सचिन पायलट ने जन संघर्ष यात्रा के दौरान भ्रष्टाचार के खिलाफ और युवाओं के हित में उठाई आवाज

By :Admin Published on : 17-May-2023
सचिन

सचिन पायलट के द्वारा खुद की ही पार्टी के खिलाफ किए गए प्रदर्शन के बाद से राजस्थान की सियासत में काफी हलचल देखने को मिल रही है। सचिन पायलट ने राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा है, कि यह कहां की नीति है, कि अपनी पार्टी के व्यक्तियों को बदनाम करो और बीजेपी के लोगों का महिमा मंडल करो। 


कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने राजस्थान में जन संघर्ष यात्रा निकाली है। सोमवार (15 मई) को यात्रा का पांचवा और आखिरी दिन था। पायलट ने यात्रा के दौरान कहा है, कि मेरे कार्य करने के तरीके पर, मेरी निष्ठा पर मेरे घोर विरोधी भी कभी उंगली नहीं उठा सकते। मैं किसी पद पर रहूं या नहीं रहूं, मैं राजस्थान की जनता की सेवा अंतिम सांस तक करता रहूंगा। मैं डरने वाला नहीं हूं। 


सचिन पायलट का कहना है, कि इस माह के अंत में यदि तीनों मांगे नहीं मानी गई तो युवाओं के लिए भ्रष्टाचार के विरुद्ध पूरे राज्य में आंदोलन करूंगा। हम गांव में हर जगह जनता के साथ पैदल चलेंगे। मैंने कभी किसी पर आरोप नहीं लगाया किसी के विरोध में बुरी बात नहीं कही। आप मुझे गाली दो, आरोप लगाओ मुझे इस बात की कोई चिंता नहीं। जनता ही जनार्दन होती है, जिन बच्चों के पेपर रद्द हो गये वह काफी निराश और उदास होते हैं। परंतु, इसकी कोई आवश्यकता नहीं है। 


पायलट ने कहा अंतिम सांस तक प्रदेश की जनता की सेवा करता रहूंगा 


पायलट का कहना है, कि जनता का समर्थन मेरे मुद्दे को प्राप्त हुआ है। मैं प्रदेशवासियों से एक वादा करना चाहता हूं, कि मैं दीर्घकाल से राजनीति कर रहा हूं। यात्रा में बहुत सारे लोग साथ चले और मैं कहना चाहता हूं, कि आखिरी सांस तक प्रदेश की जनता की सेवा करता रहूंगा। राजनीति केवल पद के लिए नहीं होती, जो भी कुर्बानी देनी पड़ेगी वो दूंगा। उन्होंने यह भी कहा है, कि हमारी मांग है, कि जो पेपर लीक पीड़ित हैं, उन्हें मुआवजा मिले, आरपीएस को भंग किया जाये, नये सिरे से चयन प्रक्रिया निर्धारित की जाए। साथ ही, पायलट ने वसुंधरा सरकार के खिलाफ लगे आरोपों की जांच होने की भी मांग की है। 


हमारा संघर्ष किसी नेता के खिलाफ नहीं भ्रष्टाचार के खिलाफ है - सचिन पायलट  


राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा है, कि हमारा संघर्ष किसी नेता के विरोध में नहीं है। यह संघर्ष भ्रष्टाचार के खिलाफ है। राजस्थान में हमारी सरकार हटी थी, उस वक्त कांग्रेस की काफी कम सीट थीं। तब मुझसे कहा गया कि आपको कांग्रेस का अध्यक्ष बनना है। हमने पांच साल एक दूसरे के कंधे से कंधा मिलाकर कार्य किया। वसुंधरा राजे के शासनकाल में जो भ्रष्टाचार हुआ उसके ऊपर हमने आरोप लगाया। जिस वक्त हमारी सरकार बनी तब जो हमने कहा था वो हमने किया। परंतु, जो आरोप हमने लगाया था उसको आज साढ़े चार वर्ष हो चुके हैं। लेकिन, किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई। 


युवाओं का भविष्य सुरक्षित नहीं तो देश सुरक्षित नहीं - सचिन पायलट  


उन्होंने कहा है, कि मैं निरंतर उन्हें पत्र लिखता रहा था। गृह मंत्री को भी पत्र लिखा। मैंने अनशन भी किया, परंतु कोई भी कार्रवाई नहीं की गई। पुनः मैंने विचार किया कि इस भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जनता के मध्य जाना होगा। यह पेपर लीक होता कैसे है, पूरे तंत्र को बदलने की आवश्यकता है। हमारे युवाओं की जिंदगी अंधकार में चली जा रही है। 20 से 25 लाख बच्चे प्रतिवर्ष गांव से शहर कोचिंग करने आते हैं। उनके माता पिता पेट काटकर फीस भरते हैं। उनके पेपर रद्द हो जाते हैं, पेपर लीक हो जाते हैं, उम्र निकल जाती है। अगर युवाओं का भविष्य सुरक्षित नहीं तो देश कैसे सुरक्षित होगा। राजस्थान की जनता समझदार है, वो सब सही गलत समझती है।


Categories

Similar Posts