शरद पवार ने NCP के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का किया ऐलान, अब किसके हाथ आएगी बागड़ोर

By :Admin Published on : 03-May-2023
शरद

महाराष्ट्र से एक बहुत ही बड़ी राजनैतिक खबर सुनने को मिल रही है। शरद पवार ने चौंकाने वाला निर्णय लेते हुए मंगलार को एनसीपी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। अब सवाल यह है, कि एनसीपी की बागड़ोर आगामी समय में किसके हाथों में जाएगी। अजीत पवार और सुप्रिया सुले का नाम विशेष रूप से सामने आ रहा है।


महाराष्ट्र की सियासत में दो मई को बड़ी हलचल देखने को मिली है। भारत की राजनीति के प्रभावशाली व कद्दावर नेताओं में शुमार शरद पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। मुंबई में एक कार्यक्रम के चलते अपनी आत्मकथा का विमोचन करते हुए उन्होंने कहा, 'मैं एनसीपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं।' शरद ने कार्यकर्ताओं से कहा है,कि 'मैं हमेशा आपके साथ हूं, लेकिन अब एनसीपी अध्यक्ष के तौर पर साथ नहीं हूं।


शरद पवार ने पार्टी अध्यक्ष से इस्तीफा देने की घोषणा करते हुए अपने उत्तराधिकारी के नाम की भी कोई घोषणा नहीं की है। अब ऐसी स्थिति महाराष्ट्र में यह सवाल खड़ा हो रहा है, कि शरद के उपरांत पार्टी की बागड़ोर किसके हाथों में जाऐगी। एनसीपी के उत्तराधिकारियों की दौड़ में कुछ नाम सामने आए हैं। इनमें सर्वप्रथम शरद की बेटी सुप्रिया सुले और भतीजे अजीत पवार का नाम सामने आ रहा है। हालाँकि, कुछ नाम और भी हैं, जो कि एनसीपी के अगले अध्यक्ष के तौर पर लिए जा रहे हैं। इनमें प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल और जयंत पाटिल का नाम शम्मिलित है।


अजीत पवार


वर्तमान में शरद पवार के भतीजे अजीत पवार महाराष्ट्र में विपक्ष के नेता हैं। राज्य के उपमुख्यमंत्री रहे अजीत पवार का एनसीपी में अच्छा-खासा प्रभाव है। हाल ही, में ऐसा सुनने को मिल रहा था, कि अजीत पवार पार्टी के कुछ विधायकों के साथ भाजपा में शम्मिलित हो सकते हैं। जानकारी के लिए बतादें, कि वह 2019 में भी पार्टी से बगावत कर चुके हैं। उस समय उन्होंने पार्टी की सहमती और निर्णय के विरुद्ध भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के साथ मिलकर बीजेपी की सरकार बनाई थी। अजीत पवार को उस समय उप मुख्यमंत्री का पद मिला था।


प्रफुल्ल पटेल


प्रफुल्ल पटेल एनसीपी के मौजूदा राज्यसभा सांसद हैं। प्रफुल्ल पटेल चार बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं। इसके अतिरिक्त पांच बार राज्यसभा सांसद भी बने हैं।


सुप्रिया सुले


एनसीपी की कमान शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को भी मिल सकती है। कहा जाता है, कि पार्टी की बागड़ोर संभालने को लेकर अजीत पवार और सुप्रिया सुले के मध्य खटपट होती रहती है। बतादें, कि सुप्रिया सुले एनसीपी से सांसद हैं।


छगन भुजबल


छगन भुजबल पार्टी के वरिष्ठ नेता होने के साथ-साथ विधायक भी हैं। छगन भुजबल एनसीपी महाराष्ट्र के पहले अध्यक्ष भी रह चुके हैं। छगन भुजबल पिछली महाविकास आघाड़ी सरकार में खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री थे। साथ ही, एनसीपी के संस्थापक सदस्यों में से भी एक हैं।


जयंत पाटिल


फिलहाल, जयंत पाटिल महाराष्ट्र एनसीपी के मौजूदा अध्यक्ष हैं। जयंत की पहचान जमीनी स्तर के नेता के रूप में है। जानकारी के लिए बतादें, की साल 2019 में वालवा विधानसभा सीट से जयंत पाटिल निरंतर 6 बार चुनाव जीते। पूर्व में वह प्रदेश का वित्त मंत्रालय भी संभाल चुके हैं। साथ ही, उन्होंने महाराष्ट्र राज्य का 9 बार बजट भी पेश किया है।

Categories

Similar Posts