आज पहले चरण में किन राज्यों की कितनी सीटों पर चल रही है वोटिंग ?

By :Admin Published on : 19-Apr-2024
आज

आज 19 अप्रैल को भारतभर की 102 लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान चल रहा है। ऐसे में हर तरफ सरगर्मी बढ़ गई है। सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा। आज प्रथम चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान चल रहा है। 

दूसरे चरण में 26 अप्रैल को, तीसरा 7 मई को, चौथा 13 मई को, पांचवां 20 मई को, छठा 25 मई को और सातवां चरण 1 जून को होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

जानिए किन राज्यों में मतदान होगा ?

प्रथम चरण में लोकसभा की 102 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्ष्यद्वीप, जम्मू कश्मीर के उधमपुर, छत्तीसगढ़ की बस्तर, मिजोरम, नागालैंड, पुडुचेरी, और सिक्किम की एक-एक सीट पर मतदान होगा। 

इसके अतिरिक्त पहले चरण में मेघालय की शिलोंग और तुरा सीट पर भी वोटिंग होगी। मणिपुर की 2 सीट पर भी 19 अप्रैल यानी आज वोट डाले जा रहे हैं।

बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान

अब इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश की दो सीटों पर वोटिंग है। वहीं, असम की डिब्रूगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर और सोनितपुर सीट पर आज ही पहले चरण में मतदान होगा। 

इसके अलावा बिहार की औरंगाबाद, गया, जमुई और नवादा सीट पर वोटिंग चल रही है।

मध्य प्रदेश की 6 सीट पर मतदान

पहले चरण में मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, और शहडोल सीट पर वोट डाले जाएंगे, जबकि महाराष्ट्र की चंद्रपुर, भंडारा - गोंदिया, गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक और नागपुर सीट पर वोट डाले जा रहे हैं।

राजस्थान की गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट पर भी 19 अप्रैल को मतदान होगा। 

इसके अलावा उत्तराखंड की टेहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार सीट पर आज के दिन वोट पड़ेंगे। 

यूपी में भी प्रथम चरण में वोट ड़ाले जा रहे हैं 

पश्चिम बंगाल की कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में भी पहले चरण में वोटिंग होगी. इसके साथ साथ त्रिपुरा वेस्ट और उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में भी इसी दिन मतदान होगा.

आज तमिलनाडु की 39 सीटों पर मतदान होगा

पहले चरण में तमिलनाडु की समस्त सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें तिरुवल्लुर, चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदूर, कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नमलाई, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, कुड्डालोर, चिदम्बरम, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुक्कुडी, तेनकासी, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी शामिल हैं।

लोकसभा की इन सीटों पर दुनिया की नजर रहेगी 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, रामपुर, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर सीट। असम की डिब्रूगढ़, सोनितपुर छत्तीसगढ़ की बस्तर, बिहार की जमुई, गया, जम्मू कश्मीर की उधमपुर सीट, मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, तमिलनाडु की चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, कोयंबटूर, थूथुक्कुडी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, मणिपुर दो इनर और आउटर दोनों सीट, राजस्थान की बीकानेर और पश्चिम बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरद्वार सीट पर सबकी नजर रहेगी।

पहले चरण के लोकसभा चुनाव में अहम उम्मीदवार

प्रथम चरण में चिराग पासवान जमुई सीट से, नकुलनाथ छिंदवाड़ा से, के अन्नामलाई कोयंबटूर सीट से, तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन चेन्नई दक्षिण से, कनिमोझी करुणानिधि थूथुक्कुडी सीट से जितिन प्रसाद पीलीभीत और निसिथ प्रमाणिक कूचबिहार से मैदान में हैं। 

Categories

Similar Posts