भाजपा से वायनाड उपचुनाव की उम्मीदवार नव्या हरिदास कौन हैं ?

By :Merikheti Published on : 21-Oct-2024
भाजपा

चुनाव आयोग की तरफ से वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए तारीखों की घोषणा पहले ही हो चुकी है। कांग्रेस नेता राहुल गाँधी आम चुनाव में रायबरेली और वायनाड लोकसभा सीट पर विजयी हुए थे। 

लेकिन, रायबरेली से उन्होंने बतौर सांसद रहने का निर्णय लिया, जिसके बाद से यह सीट खाली है। 

अब ऐसे में उपचुनाव को लेकर भाजपा ने कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ नव्या हरिदास को मैदान में उतारा है। 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने वरिष्ठ नेता सत्यन मोकेरी को टिकट दिया है। वायनाड लोकसभा सीट के लिए मतदान 13 नवंबर को होना है। 

वहीं, नतीजों की बात करें तो चुनाव आयोग की तरफ से 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

जानिए नव्या हरिदास के बारे में

नव्या हरिदास कोझिकोड नगर निगम में दो बार पार्षद रह चुकी हैं और निगम में भाजपा संसदीय दल की नेता हैं। नव्या हरिदास की आयु 39 वर्ष है। वह भाजपा महिला मोर्चा की राज्य महासचिव भी हैं। 

नव्या हरिदास कालीकट विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त केएमसीटी इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री भी हांसिल की हुई है। 

वह 2021 के केरल विधानसभा चुनाव में कोझीकोड दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार थीं। परंतु, कांग्रेस उम्मीदवार अहमद देवरकोविल से चुनाव हार गईं।

ये भी पढ़ें: भारत और कनाडा के बीच बढ़ती दूरियां, जाने कुछ जरूरी बातें

वायनाड को लेकर नव्या हरिदास ने क्या कहा ?

वायनाड सीट से नामांकन के बाद नव्या ने कहा "वायनाड के लोगों को वहां विकास की जरूरत है। कांग्रेस परिवार वास्तव में वायनाड के लोगों की जरूरतों को पूरा नहीं कर रहा है। 

इस चुनाव के बाद से वायनाड के निवासियों को संसद में एक बेहतर सदस्य की जरूरत है, जो उनके मुद्दों को संबोधित कर सके।" 

हरिदास ने ऐसे नेता के महत्व पर बल दिया जो स्थानीय लोगों की चिंताओं को प्राथमिकता देता हो। उन्होंने कहा, "मेरे पास प्रशासनिक अनुभव है, मैं केरल में दो बार पार्षद चुनी गई हूं। 

इसलिए, पिछले आठ सालों से मैं राजनीतिक क्षेत्र में हूं, लोगों की सेवा कर रही हूं, उनकी समस्याओं को जान रही हूं और हमेशा उनके साथ हूं।"

Categories

Similar Posts