क्या समान नागरिक संहिता बिल मानसून सत्र में आएगा? संसदीय स्थायी समिति की बैठक तीन जुलाई को

By :Admin Published on : 30-Jun-2023
क्या


केंद्र सरकार सरकार समान नागरिक संहिता बिल को संसद के मानसून सत्र में पेश कर सकती है। तीन जुलाई को संसदीय स्थायी समिति की एक बैठक भी बुलाई गई है। ये बैठक भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी की अध्यक्षता में होगी। बैठक में  समस्त हितधारकों से सुझाव मांगे जाएंगे। कहा जा रहा है, कि सरकार यूसीसी बिल को मानसून सत्र में प्रस्तुत कर सकती है।


केंद्र की मोदी सरकार समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर बड़ा निर्णय ले सकती है। मोदी सरकार संसद के आगामी सत्र में यूसीसी बिल प्रस्तुत कर सकती है। ऐसा कहा जा रहा है, कि सरकार यूसीसी बिल को मानसून सत्र में पेश कर सकती है।


तीन जुलाई को संसदीय समिति की बैठक होनी है 


यूसीसी को लेकर तीन जुलाई को संसदीय स्थायी समिति की बैठक बुलाई गई है। कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय पर संसदीय स्थायी समिति ने कहा है, कि बैठक में सभी हितधारकों के विचारों को बताया जाएगा। भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी के नेतृत्व वाली समिति ने सभी 31 सांसदों और समिति के सदस्यों को सूचित किया गया है, कि इस बैठक में समान नागरिक संहिता पर हितधारकों के सुझाव मांगे जाएंगे एवं उन पर विचार किया जाएगा। सोमवार को होने वाली बैठक दोपहर तीन बजे चालू होगी।


इसके साथ ही 14 जून को भारत के विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर आम जनता एवं  मान्यता प्राप्त धार्मिक संगठनों से भी उनकी राय और विचार मांगे हैं।


समान नागरिक संहिता क्या होता है 


समान नागरिक संहिता का मतलब है, कि भारत में रहने वाले सभी धर्मों के लिए एक ही कानून होगा। इसके तहत भारत में रहने वाले धर्मों एवं समुदायों के लोगों के लिए एक ही कानून लागू किया जाना है। इसमें संपत्ति के अधिग्रहण और संचालन, विवाह, तलाक और गोद लेना आदि को लेकर सभी के लिए एकसमान कानून बनाया जाना है।


पीएम मोदी ने भोपाल रैली में यूसीसी का जिक्र किया था 


हाल ही में भोपाल में एक जनसभा के दौरान पीएम मोदी ने यूसीसी का जिक्र किया था। पीएम ने विरोधी दलों पर हमला बोलते हुए कहा था, कि विपक्ष सियासी लाभ के लिए यूसीसी का उपयोग कर रहा है। यूसीसी के नाम पर लोगों को भड़काया जा रहा है। देश दो कानूनों पर कैसे चल सकता है ? संविधान भी समान अधिकारों की बात करता है। सुप्रीम कोर्ट ने भी यूसीसी लागू करने को कहा है। भाजपा मुसलमानों के पास जाकर उनके वहम को दूर करेगी।


Categories

Similar Posts