आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री बनेंगी

By :Admin Published on : 17-Sep-2024
आतिशी

आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल उपराज्यपाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंपेंगे। इससे पहले सीएम आवास पर मंगलवार को विधायक दल की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में नए सीएम का एलान होगा।

दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री आतिशी होंगी। आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक में आतिशी के नाम पर मुहर लग गई है। बैठक में सीएम केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा। 

केजरीवाल के प्रस्ताव को सर्व सहमति से स्वीकार कर लिया गया। वहीं आज शाम को अरविंद केजरीवाल एलजी से मिलकर पद से इस्तीफा देंगे।

मनीष सिसोदिया के सलाहकार के तौर पर भी काम कर चुकी हैं 

आतिशी का मानना है, कि उनके नाम पर ध्यान देने की बजाय लोग उनके काम से उनकी परख करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। कालकाजी से आप की विधायक आतिशी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्य होने के साथ ही बहुत सारी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभा चुकी हैं। 

उन्होंने जुलाई 2015 से अप्रैल 2018 तक दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री रहे मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में काम किया और दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधारने के लिए कई योजनाओं पर भी कार्य किया।

ये भी पढ़ें: केजरीवाल की जमानत को लेकर सुनीता केजरीवाल और मनीष सिसोदिया की प्रतिक्रिया

आतिशी ने कहां से अपनी पढ़ाई पूरी की है ?

आतिशी की शिक्षा की बात करें तो उनकी स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के पूसा रोड स्थित स्प्रिंगडेल्स स्कूल में हुई है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज से साल 2001 में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की थी। 

पढ़ाई पूरी करके भारत लौटने के बाद आतिशी ने आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में कुछ समय तक कार्य किया और एक गैर-सरकारी संगठन संभावना इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी के साथ भी जुड़ी रहीं।

गौतम गंभीर ने आतिशी को लोकसभा चुनाव में हराया था 

आम आदमी पार्टी के गठन के वक्त से ही आतिशी पार्टी के साथ जुड़ी हुई हैं। जनवरी 2013 में उन्हें पार्टी के लिए नीति निर्धारण के काम में शामिल किया गया। 

उसके बाद हर गुजरते वर्ष के साथ उनकी छवि पार्टी की एक कर्मठ और जिम्मेदार पदाधिकारी के तौर पर मजबूत होती रही है। 

साल 2015 में उन्होंने आप नेता आलोक अग्रवाल की तरफ से मध्य प्रदेश के खंडवा में चलाए गए जल सत्याग्रह में बढ़-चढ़कर भाग लिया। 

आतिशी को 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। वह बीजेपी के प्रत्याशी गौतम गंभीर से 4.77 लाख मतों से हार गईं हैं। 

आतिशी को दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली थी जीत

जानकारी के लिए बतादें, कि साल 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उन्होंने पार्टी के टिकट पर कालकाजी क्षेत्र से चुनाव जीता और बीजेपी प्रत्याशी को 11 हजार से अधिक मतों से मात दी थी। 

पार्टी में आतिशी के बढ़ते सियासी कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2020 के चुनाव के बाद उन्हें आम आदमी पार्टी की गोवा इकाई का प्रभारी बनाया गया और अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से उन्हें अपने सबसे भरोसेमंद सिपहसालार की जगह दी है। 

Categories

Similar Posts