उत्तराखंड में खिलाडियों को मिलेगी सरकारी नौकरी

By :DR Ramapti Virthare Published on : 03-Apr-2023
उत्तराखंड

खिलाडियों द्वारा नौकरी की मांग किए जाने के बाद खेल मंत्री रेखा आर्या की तरफ से प्रतिक्रिया आई है, कि प्रदेश सरकार एवं खेल विभाग खिलाड़ियों को हरसंभव सुविधा मुहैय्या कराने के लिए कटिबद्ध है। खेल विभाग की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को आउट आफ टर्म नौकरी एवं सरकारी विभागों में नौकरी देने के लिए चार फीसद का खेल कोटा प्रस्तावित है। 

इसके आदेश होते ही खिलाड़ियों को नियमानुसार नौकरी प्रदान की जाएगी। रेखा आर्या ने समस्त खिलाड़ियों को आश्वाशन दिया है, कि शीघ्र ही खेल कोटा के अंतर्गत उन्हें नौकरियां प्रदान की जाएंगी।

एथलीट मानसी नेगी ने की थी नौकरी की मांग

विगत कुछ दिन पूर्व एथलीट मानसी नेगी की ओर से इंटरनेट मीडिया द्वारा पोस्ट कर प्रदेश सरकार से नौकरी की मांग की थी। मानसी नेगी का यह पोस्ट इंटरनेट मीडिया पर अच्छा-खासा प्रसारित हुआ है। इस बात पर लोग भिन्न-भिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाएं देने लगे हैं। 

ये भी पढ़ें: राममंदिर - भगवान राम के दर्शन के लिए चढ़नी होंगी 32 सीढ़ियां

इसको जानकारी में लेते हुए खेल मंत्री रेखा आर्या ने खिलाड़ियों को खेल कोटे द्वारा नौकरी देने हेतु आश्वस्त किया है। खेल मंत्री का कहना है, कि विभाग खिलाड़ियों की सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में गंभीर है।

खेल के क्षेत्र में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को नौकरी मुहैय्या करने हेतु चार प्रतिशत स्पोर्ट्स कोटा प्रस्तावित है। आदेश जारी होने पर खिलाड़ियों को नौकरी मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने और प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को विभाग खेल नीति के अनुसार पुरस्कार राशि प्रदान करता है।

एथलीट सूरज पंवार को आठ लाख 62 हजार 500 रुपये एवं मानसी नेगी को दो लाख 35 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की गई है। विभाग की तरफ से इसी प्रकार वक्त-वक्त पर पदक विजेता खिलाड़ियों और उनके प्रशिक्षकों को पुरुस्कृत धनराशि प्रदान की जाती है।

ये भी पढ़ें: जानें सुप्रीम कोर्ट के ट्रिपल टैस्ट फार्मूला के बारे में इससे योगी सरकार को भी मिली शिकस्त

24 मार्च को मानसी नेगी को 1 लाख का चेक प्रदान किया गया 

खेल विभाग की तरफ से मानसी नेगी को पदक हांसिल करने पर खेल नीति के अंतर्गत पुरस्कार राशि प्रदान की जा रही है। संयुक्त निदेशक युवा कल्याण अजय कुमार अग्रवाल ने कहा है, कि साल 2018-19 में 47500, 2019-20 में 87500, 2021-22 में 75000 रुपये प्रदान किए गए।

एक जनवरी 2022 से 30 जून तक का एक लाख रुपये का चेक तैयार था, जो 24 मार्च को मुख्यमंत्री की तरफ से मानसी नेगी को प्रदान किया गया है। एक जुलाई से 31 दिसंबर तक 887500 की धनराशि का बिल कोषागार में भेजा जा रहा है। धनराशि उपलब्ध होते ही डीबीटी या बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।


Categories

Similar Posts